- शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मिला सम्मान

- प्राथमिक शिक्षा से नौ और माध्यमिक शिक्षा से 11 शिक्षक शामिल

DEHRADUN: सरकार ने 21 शिक्षकों को शैलेश मटियानी पुरस्कार से नवाजा है। शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए शिक्षकों को यह सम्मान मिला है। इनमें प्राथमिक शिक्षा से नौ और माध्यमिक शिक्षा से 11 शिक्षक शामिल हैं। एक अन्य शिक्षक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी के प्रवक्ता दीपक रतूड़ी को पुरस्कार मिला है।

राज्य सरकार ने वेडनसडे को शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार-2016 की घोषणा की। पुरस्कारों के लिए चयनित राजकीय शिक्षकों की सूची पर राज्यपाल ने मुहर लगा दी है। राज्य में शिक्षा के उन्नयन एवं गुणात्मक सुधार में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत होने वाले शिक्षकों में छह महिलाएं हैं। इनमें तीन प्राथमिक के प्रधानाध्यापक व पांच माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य हैं।

इनको मिला शैलेश मटियानी पुरस्कार

प्राथमिक शिक्षा:

देहरादून जिले से सहसपुर से पुष्पा रावत, चमोली जिले में ग्वाड़ कर्णप्रयाग से शशि कंडवाल, पौड़ी जिले से आवासीय प्राथमिक विद्यालय चमराड़ा की प्रधानाध्यापिका सुकन्या थपलियाल, टिहरी जिले में कीर्तिनगर से डॉ। दिनेश चंद्र बडोनी, रुद्रप्रयाग जिले से अगस्त्यमुनि से राकेश कुमार असवाल, उत्तरकाशी जिले में डामटा से विजया रावत, हरिद्वार जिले में बहादराबाद से मो। अनीस, बागेश्वर जिले में देवलखेत, ऊधमसिंहनगर जिले में बाजपुर से डेरीलाल लोधी व गरुड़ से चंपा कोरंगा।

माध्यमिक शिक्षा:

देहरादून जिले में तपोवन रायपुर से डॉ सुशील सिंह राणा, चमोली जिले में नारायणबगड़ से डॉ राजकुमारी मनराल, उत्तरकाशी जिले में मानपुर से शैलेश कुमार नौटियाल, टिहरी जिले में पिपलीधार से किशोर सिंह, पौड़ी जिले में राजबाट से आशीष चौहान, रुद्रप्रयाग जिले में गुप्तकाशी से गजपाल सिंह जगवाण, अल्मोड़ा जिले में चौरा, हवालबाग से सुरेशचंद्र पाठक, नैनीताल जिले में रामनगर से प्रधानाचार्य डॉ दिग्विजय सिंह चौहान, पिथौरागढ़ जिले में मूनाकोट से प्रधानाचार्य कौस्तुभ चंद्र जोशी, ऊधमसिंहनगर जिले में महुवाडाबरा से प्रधानाचार्य कृष्णगोपाल पाठक व बागेश्वर जिले में कौसानी से उमेद सिंह रावत।

जिला व प्रशिक्षण संस्थान

टिहरी जिले से प्रवक्ता दीपक रतूड़ी।