अफवाहों ने क्रिएट की क्राइसिस, 70 रुपए तक प्रति पैकेट बिका

एक-एक आदमी ने आठ से दस पैकेट तक खरीदे, दुकानों पर लाइन

ALLAHABAD: नमक मार्केट में खत्म हो गया जितना हो सके खरीद लोऐसी अफवाह शुक्रवार की रात इतनी तेजी से फैली कि पूरा शहर हिल गया। गली-मोहल्लों में परचून की दुकानों पर कस्टमर्स की लाइन लग गई। लोगों ने जमकर नमक के पैकेट खरीदे। कोई दो तो कोई तीन या चार पैकेट लेकर घर पहुंचा। नतीजा यह हुआ कि 18 रुपए का नमक 70 रुपए में बिकने लगा। गल्ला व्यापारियों का कहना था कि नमक की कोई कमी नहीं है, लेकिन पब्लिक भरोसा करने को तैयार नहीं थी। चौक के कई दुकानों के शटर इसी चक्कर में गिर गए।

शहर के कई इलाकों में मचा हड़कंप

नमक की कमी की अफवाह उड़ने से शहर के चौक, रसूलाबाद, ममफोर्डगंज, सिविल लाइंस, कचहरी, बेनीगंज, धूमनगंज, कीडगंज आदि इलाकों में परचून की दुकानों पर भीड़ लग गई। दुकानों पर पहुंचे लोगों में कोई एक सभी ने अपनी मांग से अधिक नमक की खरीदारी की। पूछने पर बताया गया कि नमक शहर में खत्म हो गया है। आने वाले समय में इसकी कमी से जूझना पड़ सकता है। यही कारण रहा कि क्विंटलों नमक देखते ही देखते घरों में पहुंच गया। इसका फायदा दुकानदारों ने भी उठाया।

व्यापारी बोले, अफवाहों से बचें

जब इस मामले में व्यापारियों से बात की गई तो उन्होंने एक सिरे से इस अफवाह को नकार कर दिया। उनका कहना था कि मार्केट में नमक का पर्याप्त स्टाक मौजूद है और किसी प्रकार की क्राइसिस नही है। यह महज अफवाह है। हालांकि व्यापारियों ने यह भी बताया कि कानपुर टाटा नमक की फैक्ट्री में अचानक नमक की बिक्री बंद कर देने से वहां की मंडी में व्यापारियों की भारी भीड़ जमा हो गई थी। जिसे तितर बितर करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। यही से नमक की कमी की अफवाह ने संभवत: जन्म लिया होगा, लेकिन शहर में नमक की क्राइसिस जैसी कोई स्थिति फिलहाल नही है।

अभी मैं मार्केट से आ रहा हूं। कही भी नमक की कमी की कोई सूचना नही मिली है। इससे अफवाह ही समझा जाए। लोगों से अनुरोध है कि वह इससे दूर रहें। मार्केट में भरपूर मात्रा में नमक मौजूद है।

सतीश चंद्र केसरवानी, अध्यक्ष, गल्ला व्यापार संघ अध्यक्ष