Galaxy Note 5 Dual review : ये 5 फीचर्स बताएंगे आखिर क्‍यों है यह स्‍मार्टफोन सबसे खास

By: Abhishek Tiwari | Publish Date: Sat 02-Apr-2016 03:04:05   |  Modified Date: Sat 02-Apr-2016 03:05:05
A- A+
Galaxy Note 5 Dual review : ये 5 फीचर्स बताएंगे आखिर क्‍यों है यह स्‍मार्टफोन सबसे खास
सैमसंग ने अपने नए Galaxy Note 5 को सितंबर 2015 में ही लॉन्‍च कर दिया था। लेकिन इसका डुअल वर्जन वाला स्‍मार्टफोन यूजर्स को जनवरी 2016 में मिला। खैर इस हैंडसेट के फीचर्स और प्राइस दोनों ही हाई हैं। तो आइए खरीदने से पहले पढ़ लें इसका रिव्‍यू....

1. बिल्‍ड एंड डिजाइन :-
सैमसंग ने अपने Galaxy Note 5 Dual को पिछले हैंडसेट Galaxy S6 edge की तरह ही डिजाइन किया है। यानी कि इसमें भी दो ग्‍लॉस पैनल के बीच मेटल फ्रेम लगाया गया है। फ्रंट लुक की तरफ ध्‍यान दें तो यहां इसमें 5.7 इंच की डिस्‍प्‍ले दी गई है। ऊपर की तरफ एलईडी नोटिफिकेशन लाइट जोकि लेफ्ट कॉर्नर पर है। वहीं फ्रंट कैमरा राइट कॉर्नर पर लगाया गया है। निचले हिस्‍से पर नजर डालें तो एक होम बटन के साथ मल्‍टीटास्‍किंग की और बैक की लगाई गई है। अब फोन के पिछले हिस्‍से पर गौर करें तो एक ग्‍लॉस का स्‍लैब लगाया गया है जिसके एज कर्व्‍ड हैं। यहीं ऊपर की तरफ एलईडी फ्लैश और बैक कैमरा लगा है। ऊपरी एज पर सिम कार्ड स्‍लॉट उपलब्‍ध है, निचली एज पर हेडफोन जैक के साथ चार्जिंग स्‍लॉट लगाया गया है।

2. फीचर्स एंड सॉफ्टवेयर :-
सैमसंग कंपनी ने अपने इस नये स्‍मार्टफोन Galaxy Note 5 में एंड्रायड का ऑपरेटिंग सिस्‍टम दिया है। इसमें आपको एंड्रायड का लेटेस्‍ट 5.1.1 लॉलीपॉप ओएस मिलेगा। वहीं इस हैंडसेट में आपको 5.7 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी। अगर इस हैंडसेट के प्रोसेसर पर गौर करें तो इसमें आपको 64-bit Exynos octa-core processor (2.1GHz quad-core + 1.5GHz quad-core)  प्रोसेसर मिलेगा। साथ ही इसमें आपको 4जीबी रैम मिलेगी। अगर इसकी स्‍टोरेज क्षमता की बात करें तो इसमें 32 और 64जीबी की इंटरनल मेमारी मिलेगी। माइक्रोएसडी कार्ड की कोई सुविधा नहीं है। सैमसंग कंपनी ने अपने इस नये हैंडसेट Galaxy Note 5 को काफी स्‍टाईलिश बनाया ह‍ै। इसका बेहतरीन लुक यूजर्स को अट्रैक्‍ट कर सकता है। इसमें आपको 16 एमपी का रियर कैमरा मिलेगा, जिसमें की एलईडी फ्लैश होगा। इसके साथ ही 5एमपी का फ्रंट कैमरा भी उपलब्‍ध है। अगर कनेक्टिविटी की बात की जाये तो Galaxy Note 5 में आपको 4जी, 3जी, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई और जीपीएस आदि की सुविधा मिलेगी। बैटरी बैक-अप में भी यह जबरदस्‍त है। इसमें आपको 3000mAH की बैटरी मिलेगी। कलर वैरिएंट्स की बात करें, तो इसमें Black Sapphire, Gold Platinum, and Silver Titanium कलर मिलेगा।

3. डिस्‍प्‍ले :-
डिस्‍प्‍ले फीचर्स के लिहाज से सैमसंग यूजर्स हमेशा कुछ न कुछ नए की उम्‍मीद करते हैं। ऐसे में Galaxy Note 5 Dual यूजर्स को निराश नहीं करता है। इनडोर हो या आउटडोर डिस्‍प्‍ले दोनों जगह डिस्‍प्‍ले अच्‍छा परफॉर्म करती है। इसमें कलर्स काफी ब्राइट हैं। वहीं पिक्‍सल डेंसिटी अधिक होने से इसकी शॉर्पनेस में कहीं भी कमी नहीं दिखती। इसके अलावा व्‍यूइंग एंगल काफी अच्‍छा है। खासतौर पर फोन पर मूवी देखना एक बेहतर एक्‍सपीरियंस हो सकता है।

4. परफॉर्मेंस :-
परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें कोई भी एप खोलने या बंद करने के दौरान कहीं भी लैग की समस्‍या नहीं आती। इस फोन में गेम काफी आसानी से खेल सकता है। यह स्‍मूथली रन करता है और सबसे अच्‍छी खासियत यह है कि इस दौरान यह फोन हीट भी नहीं करता। लेकिन अगर आप कैमरे का हद से ज्‍यादा यूज करेंगे तो इसमें हीटिंग की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है। कॉल क्‍वॉलिटी काफी अच्‍छी मिलेगी, वहीं एचडी वॉयस फीचर काफी शानदार है। इसकी कॉलर साउंड काफी लाउड और क्‍िलयर है। इस डिवाइस में फिंगर प्रिंट सेंसर भी लगा है जो काफी अच्‍छा वर्क करता है।     

5. कैमरा एंड बैटरी :-
सैमसंग के इस हैंडसेट में 16एमपी का बैक कैमरा दिया गया है और यह कहीं से भी यूजर्स को डिसप्‍वॉइंट नहीं करता। इमेज काफी शॉर्प है और इसका कलर सैचुरेशन लेवल भी अच्‍छा है। यानी कि इसका कैमरा सेटअप बेहतर है यह यूजर्स को एचडीआर इमेज क्‍िलक करने की सुविधा देता है। दिन की रोशनी में फोटो खींचने पर काफी साफ आती है वहीं लो लाइट शॉट की बात करें तो यहां पर भी इमेज काफी बेहतर है। वहीं सेल्‍फी लवर्स की बात की जाए तो इसमें 5एमपी का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जिससे एक अच्‍छी इमेज खींची जा सकती है। अब बात बैटरी की आती है इसमें 3000mAh की बैटरी लगी है जो 10 घंटे तक चल सकती है।

Verdict and Price in India :- Samsung का Galaxy Note 5 Dual स्‍मार्टफोन नोट सीरीज का अभी तक का सबसे बेस्‍ट स्‍मार्टफोन है। डिजाइन, कैमरा, डिस्‍प्‍ले से लेकर सॉफ्टवेयर तक सभी में यह बेहतर है। कंपनी ने इसकी कीमत 53,500 रुपये रखी है। जोकि इसकी खूबियों को देखते हुए फिट है।


Courtesy : Tech 2

inextlive from Technology News Desk

 

खबरें फटाफट