1- होम बटन
सैमसंग गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8 प्‍लस ने स्‍मार्टफोन के पिछले 7 सालों से चले आ रहे पैटर्न को तोड़ दिया है। जो गैलेक्‍सी एस आई 9000 के साथ शुरु हुआ था। कपंनी ने गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8 प्‍लस में होम बटन नहीं दिया है। गैलेक्‍सी एस8 और एस 8 प्‍लस में स्‍क्रीन पर ही मल्‍टीटास्किंग की दी गई है। फोन में 5.7 इंच का डिसप्‍ले है जो गैलेक्‍सी एस 8 के हिसाब से ठीक है।

2- डबल बटन कैमरा शॉर्टकट
सैमसंग के हर फोन में होने वाले इस फीचर को भी गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8 प्‍लस से बाहर कर दिया गया है। मोटरोला और सैमसंग के स्‍मार्टफोन में डबल टैब का फीचर था। इसके जरिये आप किसी भी स्‍क्रीन पर हों या स्‍टेंडबाई मोड पर हों तब भी इस बटन के जरिये कैमरा ओपन हो जाता था। 2015 में गैलेक्‍सी एस 6 से इस डबल टैब कैमरा शॉर्टकट की शुरुआत हुई थी। सैमसंग गलैक्‍सी एस8 और एस8 प्‍लस में इस फीचर को दरकिनार किया गया है।

3- नो होम एंड पावर बटन
सैमसंग गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8 प्‍लस में होम बटन और पावर बटन के जरिये आप स्‍क्रीन शॉट नहीं ले पायेंगे। हर एंड्रायड फोन में ये फीचर होता है जिसे सैमसंग के नये फोन ने किनारा कर लिया है। बहुत से स्‍मार्टफोन में वॉल्‍यूम बटन और पावर बटन को एक साथ प्रेस कर के स्‍क्रीन शॉट लिया जा सकता है। कुछ फोन में इस फीचर को बदल दिया गया है।

4- कर्व स्‍क्रीन
सैमसंग ने तीन साल पहले अपने फोन में एक स्‍पेशल फीचर लॉन्‍च किया था। गैलेक्‍सी नोट एज के साथ सैमसंग ने पहली बार एक कर्व स्‍क्रीन का फोन मार्केट में लॉन्‍च किया था। गैलेक्‍सी एस 6, गैलेक्‍सी एस6 एज की स्‍क्रीन 5.7 इंच थी। गैलेक्‍सी एस 6 एज प्‍लस साल 2016 में कंपनी ने लॉन्‍च किया था । कंपनी ने गैलेक्‍सी एस 7 एज और गैलेक्‍सी एस 7 को 5.5 इंच की कर्व स्‍क्रीन के साथ लॉन्‍च किया था। साल 2017 में लॉन्‍च होने वाले गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8 प्‍लस इनफिनिटी डिसप्‍ले के साथ लॉन्‍च किये जायेंगे। गैलेक्‍सी एस 8 में 3000 एमएच की बैट्री और गैलेक्‍सी एस 8 प्‍लस में 3500 एमएच की बेट्री होगी।

5- फिंगर प्रिंट स्‍कैनर
गैलेक्‍सी एस 8 और एस 8 प्‍लस में आयरिस स्‍कैन से लेकर फिंगर प्रिंट स्‍कैन जैसे कई सिक्‍योरिटी फीचर्स मौजूद हैं। गैलेक्‍सी एस 8 की बैक साइड में फिंगर प्रिंट स्‍कैनर दिया गया है। सैमसंग के पिछले कुछ स्‍मार्टफोन्‍स में ये फीचर स्‍क्रीन बटन पर आता था। साल 2016 से ज्‍यादातर एंड्रायड फोन में फिंगर प्रिंट स्‍कैनर दिया गया है। ये कैमरा सेंसर के नीचे दिया गया है। जहां पर आसानी से आप की उंगली पहुंच सकती है।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk