संगम की सफाई का होगा ठेका, केंद्रीय मंत्री डॉ। सत्यपाल की घोषणा, गंगा स्वच्छता पखवारा का समापन

ALLAHABAD: घाटों की नगरी काशी की तरह संगम में भी पक्के घाटों का निर्माण होगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने 88 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है। गंगा स्वच्छता पखवारा के समापन समारोह में आए केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्री डॉ। सत्यपाल सिंह ने यह घोषणा की।

2500 लोगों ने किया श्रमदान

केंद्रीय मंत्री ने गंगा के निर्मलीकरण के लिए प्रत्येक व्यक्ति से स्वच्छता की अपील की। उन्होंने कहा कि जल्द ही संगम किनारे सफाई की विशेष व्यवस्था होगी। प्राइवेट कंपनी को ठेका देकर संगम की सफाई के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। केंद्रीय मंत्री के साथ 2500 से अधिक लोगों ने श्रमदान करते हुए स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। सीआरपीएफ, 101 आरएएफ, गंगा विचार मंच, सिविल डिफेंस, जिला अपराध निरोधक समिति, रेलवे, नगर निगम के साथ ही कई संस्थाएं अभियान में शामिल हुई। इस अवसर पर मेयर अभिलाषा गुप्ता, सांसद श्यामाचरण गुप्ता, प्रदेश के प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह, नमामि गंगे के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हितेश मकवाना, रुपेश श्रीवास्तव, नजीब अहसन, अनामिका चौधरी, कमिश्नर डा। आशीष गोयल, कुंभ मेला अधिकारी विवेक रंजन आदि ने समारोह को संबोधित किया। डीएम सुहास एलवाई, कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया, अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास, एडीएम आपूर्ति अमरपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

कबाड़ से बनाया सजावटी सामान

स्वच्छता पखवारा के समापन अवसर पर प्रदर्शनी लगाई गई, जिसमें एसएस खन्ना ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज के बीएड विभाग की छात्राओं द्वारा कबाड़ से तैयार सजावटी सामानों को प्रदर्शित किया गया। छात्राओं ने वेस्ट पेपर से फ्लॉवर पॉट, घर, डॉल, बर्ड हाउस, शादी के कार्ड, फोटो फ्रेम, कपड़ों के टुकड़ों से कोलाज, खाली बोतलों से फ्लॉवर पॉट और रोल पेपर से बनाए गए गुलदस्ते को प्रदर्शनी में लगाया। इसे लोगों ने काफी पसंद किया।