JAMSHEDPUR: टाटा नगर स्टेशन में जल्द ही स्वचालित सेनेटरी पैड मशीन लगाई जाएगी। महिलाओं को इससे काफी सहुलियत होगी, टाटानगर स्टेशन में इस मशीन को लगाने आदेश चक्रधरपुर रेल मंडल पारित हो चुका है। जल्द ही मशीन भी स्टेशन आ जाएगी। टाटा नगर रेलवे स्टेशन ने फैसला किया है, प्लेटफार्म नंबर एक पर के एसी वेटिंग रूम में इसे लगाया जाएगा। रेलवे अधिकारी ने बताया की महिला दिवस के उपलक्ष्य देश के 100 स्टेशन में ऐसी सुविधाए दी जाएगी जिसमें टाटा नगर स्टेशन भी शामिल है।

500 से ज्यादा पैड

पैड मशीन से 500 पैड रखने की क्षमता होगी जिससे महिलाए पैसे डालकर मशीन से पैड प्राप्त कर सकती है। मशीन लग जाने सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए तत्काल ही सेनेटरी पैड कम पैसे उपलब्ध होगी।

पांच रुपये में मिलेंगे 2

इसके लिए एक महिला कर्मचारी भी रखी जाएगी, जिसे ट्रेनिंग दी जाएगी, ट्रनिंग मिलने के बाद कर्मचारी मशीन को संभालेंगी। मशीन में पांच रुपये डालने पर दो सेनेटरी पैड रिलीज होगी।

देना होगा पीएनआर

स्टेशन पर सेनेटरी पैड की सुविधा उन्हीं महिला यात्रियों को मिलेगा। जिनके पास रेलवे का टिकट होगा। क्योंकि सेनेटरी नेपकिन के लिए पीएनआर नंबर दिखाना होगा। इसके अलावा जिन महिला यात्रियों के पास साधारण टिकट है। वो साधारण टिकट दिखा कर भी सेनेटरी ले सकती हैं।

प्लेटफार्म नंबर एक के एसी वेटिंग रूम में सेनेट्री मशीन लगाई जाएगी, इसमें दो पैड 5 रुपये में उपलब्ध होगी। सेनेट्री पैड मशीन लगाने का आदेश पारित हो गया है। इस माह भीतर लगा दिया जाएगा। महिला यात्रियों को रेल यात्रा के दौरान आवश्यकता पड़ने पर मशीन से किसी भी समय सेनेट्री पैड निकाल सकती है।

-एचके बालमुचू , निदेशक, टाटानगर रेलवे स्टेशन

बहुत अच्छा फैसला इससे लड़कियों को काफी सहुलियत होगी, खास करके यात्रा कर रही महिलाओं को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। सही मायने में महिला दिवस पर यह रेलवे के तरफ से महिलाओं के लिए तोहफा है।

दीक्षा कुमारी, मनागो, जमशेदपुर

स्टेशन में सेनेट्री पैड मशीन लग जाने, महिला यात्री परेशानी नही होगी जरुरत पड़ने पर स्टेशन पर पैड उपलब्ध हो जाएगी, रेलवे की तरफ एक अच्छा फैसला है। खास तौर इससे सस्ती पैड उपलब्ध होगी।

दिलराज कौर, साकची, जमशेदपुर