Jamshedpur: संतरागाछी-हापा एसी स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन का परिचालन दो मार्च से 30 मार्च तक किया जाएगा। यह ट्रेन सप्ताह में एक बार शुक्रवार की रात 9.05 बजे संतरागाछी स्टेशन से खुलेगी और टाटानगर स्टेशन शनिवार-रविवार की रात 12.50 बजे पहुंचेगी। जबकि हापा-संतरागाछी एसी स्पेशल ट्रेन का परिचालन सप्ताह में एक बार किया जाएगा। यह ट्रेन सोमवार की सुबह 10.40 बजे हापा स्टेशन से खुलेगी। इस ट्रेन का परिचालन पांच मार्च से दो अप्रैल तक होगा।

 

प्लेटफार्म पर छूटा बैग, लौटाया

आजाद¨हद एक्सप्रेस में सफर कर रहे पुरुलिया निवासी एस माझी का बैग टाटानगर प्लेटफार्म नंबर तीन में छूट गया था। इसकी जानकारी रेल यात्री एस माझी ने ट्रेन के स्कॉटपार्टी को दी। स्कॉट पार्टी ने तुरंत टाटानगर के आरपीएफ से संपर्क किया। टीम ने तुरंत प्लेटफार्म नंबर तीन पर गई और वहां से बैग बरामद कर लिया। बैग बरामद करने के बाद आरपीएफ ने एस माझी को फोन कर बैग बरामद होने की जानकारी दी। एस माझी चक्रधरपुर से वापस लौट कर बैग ले लिया। बैग में 4500 रुपये, मोबाइल सहित अन्य दस्तावेज थे।

 

दो शाखाओं का चुनाव संपन्न

मेंस कांग्रेस बंडामुंडा की दो शाखाओं का चुनाव रविवार को संपन्न हुआ। इसमें शाखा एक के अध्यक्ष आर वेंकट बनाए गए तो सचिव ई सत्य नारायाण व कोषाध्यक्ष एम रेड्डी को बनाया गया। जबकि शाखा दो के अध्यक्ष आरआर महतो बनाए गए। कार्यकारी अध्यक्ष ओबीपी साहू, उपाध्यक्ष ओपी वाजपेयी, आरएसएस स्वानी बने तो सचिव डीसीएस राव, सहायक सचिव एल बोबंगा, बी पी के राव, पी के पटेल, केवी राव व कोषाध्यक्ष पीएन राव को बनाया गया। इससे पूर्व मेंस कांग्रेस के महासचिव एस आर मिश्रा ने बंडामुंडा स्थित स्थित मेंस कांग्रेस के कार्यालय में झंडोत्तोलन करने के बाद दीप प्रज्जवलित कर बंडामुंडा शाखा एक और दो का संयुक्त रुप से द्विवार्षिक आम सभा की शुरुआत की।

 

ट्रेन के कोच की आनलाइन बुकिंग को करें आइआरसीटीसी से संपर्क

ट्रेन के एक पूरे कोच की बुकिंग या किसी विशेष ट्रेन की बुकिंग करना अब ऑनलाइन संभव हो सकेगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा निर्देश जारी किया गया है। जारी सर्कुलर के अनुसार आइआरसीटीसी की एकल खिड़की बुकिंग व्यवस्था के माध्यम से पूर्ण शुल्क दर (एफटीआर) पर विशेष ट्रेनों, रेलवे कोच और सैलून की बुकिंग की जा सकती है। यह परिपत्र इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया था। पत्र में कहा गया है कि अब से कोई भी व्यक्ति या समूह जो एफटीआर पर ट्रेन या कोच बुक करना चाहता है, उन्हें आइआरसीटीसी से संपर्क करना होगा और आइआरसीटीसी उनकी ओर से ऑनलाइन बुकिंग कर देगा। वर्तमान में इस तरह की बुकिंग के लिए संबंधित व्यक्ति को स्टेशन मास्टर या मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक के पास जाना होगा। वहां यात्रा का विवरण समेत एक लिखित आवेदन देना होगा। रुपये जमा करने के बाद उन्हें एक रसीद दी जाएगी। जिसपर एक विशिष्ट एफटीआर संख्या दर्ज होगी।