- 450 करोड़ रुपए आएगी लागत, जल्द होगा निर्माण करने वाली कंपनी का चयन

KANPUR : सरसैयाघाट से ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी को जोड़ने वाला प्रस्तावित ओवरब्रिज पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर बनाया जाएगा। इस ओवरब्रिज का नाम गंगापुल रखा गया है।

सरसैया घाट से हाईटेक सिटी तक प्रस्तावित ओवरब्रिज को पीपीपी मॉडल पर बनाने के लिए सैद्धांतिक सहमति बन गई है। यूपीएसआईडीसी जल्द ही विज्ञापन देकर कंपनियों से एक्सप्रेस ऑफ इंट्रेस्ट मंगाएगी। ओवरब्रिज बनाने वाली कंपनी को लागत मूल्य के तौर पर ट्रांसगंगा हाइटेक सिटी में लैंड पार्सल ि1दया जाएगा।

सीएम की मंशा हैंगिंग ब्रिज की

गंगा बैराज पर 1151 एकड़ में निर्माणाधीन प्रदेश की पहली हाइटेक सिटी को शहर के विभिन्न मार्गो से जोड़ने की योजना यूपीएसआईडीसी ने बनाई है। इस क्रम में वीआईपी रोड को जोड़ने के लिए सरसैया घाट से हाइटेक सिटी तक गंगा पर ओवरब्रिज भी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस ओवरब्रिज को विदेश की तरह हैंगिंग बनाने के लिए कहा है।

450 करोड़ रुपए लागत का अनुमान

हालांकि इस ओवरब्रिज की अभी डिटेल रिपोर्ट नहीं बनी है, लेकिन अनुमानित लागत 450 करोड़ आंकी जा रही है। ओवरब्रिज के निर्माण के लिए कन्सल्टेंट कंपनी की तैनाती की खातिर आवेदन मांगे गए थे, लेकिन एक ही कंपनी के आवेदन किए जाने से अभी तक कन्सल्टेंट कंपनी की तैनाती नहीं हो पाई है। वहीं यूपीएसआईडीसी के हाथ में इस समय कई परियोजनाएं हैं इसलिए इस ओवरब्रिज को पीपीपी मॉडल पर बनाने का विचार किया गया है।

मीटिंग में बनी सैद्धांतिक सहमति

मंडे को यूपीएसआईडीसी मुख्यालय पर एमडी की अध्यक्षता में हुई इंजीनियरों की मीटिंग में इस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई। अब जल्द ही न्यूज पेपर्स में विज्ञापन निकाला जाएगा। इसके बाद देश भर की कंपनियां आवेदन करेगी, जिसमें प्रबंधन कंपनी का चुनाव करेगा।

(वर्जन वर्जन)

इस ओवरब्रिज का निर्माण पीपीपी मॉडल पर किया जाएगा। अभी लोग सरसैया घाट पुल का नाम दे रहे हैं लेकिन इसका नाम गंगापुल होगा।

अमित घोष, एमडी यूपीएसआईडीसी