नई टेक्नोलॉजी के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

आगरा। पहले की अपेक्षा इस बार जनकपुरी का आयोजन भिन्न होगा। इस बार महोत्सव में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जहां प्रशिक्षण दिया जाएगा, तो युवाओं को नई टेक्नोलॉजी से रूबरू कराया जाएगा। यह सब कुछ राधा स्वामी सत्संग सभा के सहयोग से किया जाएगा। सोमवार को आयोजन समिति की ओर से आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेस में यह जानकारी दी गई।

सत्संग सभा ने दी स्वीकृति

महोत्सव समिति के अध्यक्ष जेएस फौजदार की ओर से राधास्वामी सत्संग सभा को प्रपोजल भेजकर तन और मन का सहयोग मांगा गया था। इसे सत्संग सभा की ओर से स्वीकृति दे दी गई। सभा द्वारा 75 स्वयं सेवक आयोजन में लगाए जाएंगे। इसकी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेस में सभा के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट प्रेम प्रशांत ने दी।

विभिन्न प्रशिक्षण शिविर आयोजित होंगे

सत्संग सभा के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट ने बताया कि डीईआई की ओर से जनकपुरी में महिला सशक्तिकरण के प्रति प्रशिक्षण देकर मातृ शक्ति को सशक्त बनाने का काम किया जाएगा। डीईआई के टेक्सटाइल डिजाइन डिपार्टमेंट की हेड डॉ। पारुल भटनागर की देखरेख में युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। डीईआई की डॉ। पूर्णिमा जैन के निर्देशन में महिलाओं को सांस्कृति को लेकर अवेयर किया जाएगा।

टेक्नोलॉजी से भी कराएंगे रूबरू

महोत्सव के दौरान लोगों को नई टेक्नोलॉजी के बारे में भी बताया जाएगा। डीईआई के सहयोग से नेडा की ओर से सोलर पावर सिस्टम की जानकारी के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। यहां से प्रोडक्ट्स को परचेज भी किया जा सकेगा। डीईआई अपने प्रॉडक्ट्स की प्रदर्शनी भी लगाएगा, लेकिन यहां प्रोडक्ट को बेचा नहीं जाएगा। इस मौके पर स्पीहा के ज्वॉइंट सेक्रेटरी प्रीतम दास, मेजर जनरल एनपीएस बाल, राधास्वामी सत्संग सभा के ज्वॉइंट सेक्रेट्री नागेश, जूलॉजी डिपार्टमेंट के हेड प्रोफेसर संत प्रकाश, जनकपुरी महोत्सव के संयोजक अनिल चौधरी, सतीश अरोड़ा आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।