-राजनगर के छोटा कादल गवर्नमेंट स्कूल की है घटना

-जेनरेटर के धुएं से कमरे में दम घुटने से बच्चे हुए बेहोश

-13 का टीएमएच में चल रहा ट्रीटमेंट, दो सीसीयू में एडमिट

JAMSHEDPUR : सरस्वती पूजा के दौरान दम घुटने से क्ब् बच्चों की हालत गंभीर हो गयी। सभी बच्चों को ट्रीटमेंट के लिए एमजीएम हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां ट्रीटमेंट के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई। बेहतर इलाज के लिए बाकी बच्चों को टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) रेफर किया गया। घटना राजनगर स्थित छोटा कादल की है। मामले की जानकारी मिलते ही एमएलए चंपई सोरेन एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचे।

दम घुटने से हुए बेहोश

जानकारी के मुताबिक सरायकेला-खरसांवा डिस्ट्रिक्ट के राजनगर स्थित छोटा कादल उत्क्रमित हाई स्कूल में बच्चों द्वारा सरस्वती पूजा का आयोजन किया गया था। बच्चों ने वहां लाइटिंग के लिए जनरेटर की व्यवस्था की थी। पूजा के दौरान करीब क्ब् बच्चे रात में स्कूल में ही एक कमरे में सो गए। उसी कमरे में जेनरेटर चल रहा था। रात में सोने से पहले बच्चों ने कमरे की खिड़की और दरवाजा बंद कर दिया। जेनरेटर से निकलने वाले धुएं से बच्चों का दम घुटने लगा। नींद में होने के कारण किसी को कुछ समझने का मौका नहीं मिला और सभी बेहोश्ा हो गए।

दरवाजा तोड़कर निकाला गया बच्चों को

संडे की मार्निग नौ बजे तक जब बच्चे नहीं उठे, तो लोगों ने स्कूल का दरवाजा खटखटाया। कोई जवाब नहीं मिलने पर कमरे का दरवाजा तोड़ लोग अंदर गए। उन्होंने पाया कि बच्चे बेहोश हैं। आनन-फानन में सभी बच्चों को तत्काल एमजीएम हॉस्पिटल लाया गया। ट्रीटमेंट के दौरान क्लास आठ के स्टूडेंट शंकर बेसरा की मौत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही उसके पिता सालखन बेसरा हॉस्पिटल पहुंचे। दूसरे बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए सभी को बेहतर ट्रीटमेंट के लिए टीएमएच रेफर कर दिया गया। यहां दो बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए सीसीयू में एडमिट किया गया है।

पैरेंट्स लेकर गए एमजीएम

टीएमएच के सीसीयू में एडमिट बच्चे शंभू महतो के पिता विष्णुपदो महतो ने कहा कि वे गम्हरिया स्थित वीएस इंटरप्राइजेज में काम करते हैं। घटना के वक्त वे कंपनी में ही थे, इस बीच उन्हें सूचना मिली कि शंभू महतो जेनरेटर के धुएं से बेहोश हो गया है। इसके बाद वे एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचे, जहां से उसे बेहतर ट्रीटमेंट के लिए टीएमएच ले जाया गया, जहां उसे सीसीयू में एडमिट किया गया है। सरोज महतो को भी उसके पिता नवीन महतो ने भी उसे टीएमएच पहुंचाया।

इधर, मामले की जानकारी मिलते ही सरायकेला के एमएलए चंपई सोरेन एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचे और पूछताछ की। उन्होंने कहा कि टीएमएच मैनेजमेंट से बच्चों का बेहतर ट्रीटमेंट करने को कहा गया है।

टीएमएच में एडमिट बच्चे

क्.कुणाल महतो

ख्.जगन्नाथ महतो

फ्.आकाश महतो

ब्.करमू महतो

भ्.जगन्नाथ सरदार।

म्.आनंद महतो

7.शंभु महतो

8. दिनेश महतो

9.विश्वजीत महतो

क्0. कोमल महतो

क्क्.बर्सी बेसरा

सीसीयू में एडमिट बच्चे

क्.शंभु महतो

ख्.सरोज महतो