--नशे में स्कूल बस चला रहे थे जेवीएम और डीएवी हेहल के ड्राइवर

-डीटीओ व ट्रैफिक एसपी ने हरमू सहजानंद चौक पर चलाया चेकिंग अभियान

-जेवीएम श्यामली का ड्राइवर व डीएवी हेहल का स्टाफ नशे में पाया गया

-केरलि की बस में रखी फ‌र्स्ट एड किट की दवाएं पाई गई एक्सपायर्ड

-सेंट एंथनी स्कूल की बस में भी मेडिकल किट में मिली गड़बडि़यां

RANCHI (27 June): रांची में चल रही स्कूली बसों में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। इनके ड्राइवर जहां नशे में गाड़ी चला रहे हैं, वहीं बसों में जो फ‌र्स्ट एड किट रहती है, उसकी दवाएं भी एक्सपायर्ड हैं। यह खुलासा मंगलवार को तब हुआ, जब रांची डीटीओ नागेंद्र पासवान और ट्रैफिक एसपी संजय सुमन ने हरमू सहजानंद चौक के पास चेकिंग अभियान चलाया। अभियान दिन के पौने दो बजे से चला। स्कूली बसों की जांच की गई तो जेवीएम श्यामली स्कूल की बस का ड्राइवर मॉरिस तिर्की नशे में पाया गया। वहीं डीएवी हेहल की बस का कर्मचारी ठउआ भी नशे में मिला। पूछताछ के दौरान मॉरिस तिर्की ने स्वीकार किया कि उसने हडि़या पी है। वहीं ठउआ ने बताया कि वह जगन्नाथपुर मेले में गया था, वहीं हडि़या पी ली। आज भी उसने हडि़या ही पिया था। वहीं, केरलि स्कूल की बस में रखे फ‌र्स्ट एड किट में दवाएं एक्सपायर्ड मिलीं और रुई भी यूज्ड रखी गई थी।

बिफरे ट्रैफिक एसपी, ड्राइवरों को भेजेंगे जेल

नशे में बस के चालकों और फ‌र्स्ट एड किट में एक्सपायर्ड दवाएं देखकर ट्रैफिक एसपी बिफर गए। उन्होंने कहा कि इन सबने सिस्टम को मजाक बना कर रख दिया है। वहीं, डीटीओ ने बताया कि नशे में पाये गये चालकों को अरेस्ट कर लिया गया है। उन्हें जेल भेजा जाएगा। इस दौरान केरलि स्कूल बस में सवार पीआरटी टीचर साथी गांगुली ने बताया कि स्कूल प्रबंधन की ओर से पूरी कोशिश की जाती है कि यातायात नियमों का पालन हो। इस मामले में हम खरे भी उतरते हैं। पर फ‌र्स्ट एड किट में दवाएं गड़बड़ हैं, इस ओर ध्यान नहीं था। जांच अभियान के दौरान सेंट एंथनी स्कूल की बस में भी मेडिकल किट में गड़बड़ी पाई गई।

.साइड इफेक्ट

बच्चों को करना पड़ा इंतजार

इधर, चेकिंग अभियान के दौरान वाहनों के कागजात की भी जांच की गई। इस दौरान बच्चों को इंतजार करना पड़ा। हालांकि बच्चों की परेशानी देखकर ट्रैफिक एसपी संजय सुमन ने सिपाहियों से बस की जांच कर उन्हें छोड़ देने का निर्देश दिया। बसों की जांच होते देख वहां लोगों की भीड़ जुट गई। गौरतलब है कि पहले भी स्कूली बसों की जांच का अभियान चलाया गया था। इसमें भी कई अनियमितताएं पाई गई थीं।

वर्जन

जांच में कई स्कूली बसों के चालक नशे में पाए गए। उन्हें अरेस्ट कर लिया गया है। जेल भेजा जाएगा।

-नागेंद्र पासवान, डीटीओ रांची