-वाहन चलाने वाले ड्राइवर और कंडक्टरों में अधिकांश का नहीं निकला पुलिस वेरिफिकेशन

BAREILLY :

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र की हत्या और लखनऊ के ब्राइट लैंड स्कूल में सहपाठी पर जानलेवा हमले की वारदात ने स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। क्योंकि बरेली के स्कूलों में भी स्टूडेंट्स की सुरक्षा के माकूल इंतजाम नहीं हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने फ्राइडे को कुछ स्कूलों को रियलिटी चेक किया, तो स्कूल ओनर्स की लापरवाही उजागर हुई। पढि़ए रिपोर्ट

वुडरो फायर एक्सटिंग्यूशर एक्सपायर

सिविल लाइंस स्थित वुडरो स्कूल में घुसने पर गार्ड ने पूछताछ के बाद जाने दिया। अंदर कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे तो लगे हैं, लेकिन गैलरी और टॉयलेट के बाहर एक भी कैमरा नहीं लगा हुआ है। रेयान में हुई वारदात के बाद टॉयलेट के बाहर कैमरा अनिवार्य कर दिया गया था, लेकिन स्कूल ओनर ने स्टूडेंट्स की सिक्योरिटी को लेकर सजग नहीं हुई। प्रिंसिपल ऑफिस के बाहर लगा फायर एक्सटिंग्यूशर भी एक्सपायर मिला। आग से बचाव के इंतजाम भी नाकाफी थे।

-----

स्कूल में फायर एक्सटिंग्यूशर एक्सपायर हो गया तो क्या हुआ उसे चेंज करा दूंगी। पूरे स्कूल में सीसीटीवी कैमरे तो लगे हुए हैं। स्कूल में अधिकतर स्टॉफ के पुलिस वेरिफिकेशन भी करवा लिया है।

कमला, प्रिंसिपल वुडरो सिनियर सेकेंडरी

एक वर्ष से स्कूल में ड्यूटी कर रहा हूं। लेकिन अभी तो मेरा पुलिस वेरिफिकेशन नहीं हुआ है। पुलिस वेरिफिकेशन मुझे क्यों कराना है और मैं क्यों कराऊं। मैं तो प्राइवेट जॉब करता हूं।

मुकेश, गेटमैन वुडरो सीनियर सेकेंडरी

वुडरो स्कूल में मेरा बच्चा दो वर्ष से पढ़ रहा है। हम तो स्कूल के बाहर ही बेटे को छोड़ देते हैं और बाहर से ही रिसीव कर लेते हैं। स्कूल सेंसिटिव और फायर सेफ्टी

आबिद अली, गार्जियन, मालगोदाम राेड,

-----

बीसलपुर रोड स्थित बासु बरल सरस्वती विहार का करीब 5 एकड़ में फैले कैंपस में सीसीटीवी कैमरे और फायर सेफ्टी के इंतजाम तो पूरे मिले। स्कूल प्रबंधन ने स्कूल के सेंसिटिव एरिया में भी सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे। स्कूल में मौजूद 22 स्टॉफ में कई का पुलिस वेरिफिकेशन नहीं मिला। स्कूल में आने वाले स्टूडेंट अपनी साइकिल से या फिर स्कूल में उपलब्ध हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करते हैं।

स्कूल में 22 लोगों का स्टॉफ है, काम करने वाले अधिकांश स्टॉफ का पुलिस वेरिफिकेशन हो चुका है। जो लोग नए आए हैं उनक वेरिफिकेशन कराया जाना है, उसे जल्द करा लूंगा। बाकी पूरे स्कूल में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में है और फायर सेफ्टी के इंतजाम भी पूरे हैं।

डॉ। बीके शर्मा, प्रिंसिपल, बासु बरल सरस्वती विहार,

मुझे स्कूल में छह माह से ड्यूटी कर रहा हूं। मैं यहां पर गन के साथ ड्यूटी करता हूं, स्कूल प्रबंधन ने पुलिस वेरिफिकेशन के लिए कहा था लेकिन अभी तक हुआ नहीं है।

जुगल किशोर, गेटमैन, बासुबरल सरस्वती ि1वहार,

---

नहीं दिखे फायर सेफ्टी के इंतजाम

बीसलपुर रोड पर स्थित राधा माधव पब्लिक में के मेन गेट, सेंसिटिव एरिया से लेकर पूरे कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे। लेकिन फायर सेफ्टी से बचाव करने के साधन फायर एक्सटिंग्यूसर आदि के कहीं कोई इंतजाम स्कूल में नहीं दिखे। स्कूल में मौजूद अधिकांश स्टाफ के साथ वाहन चालकों का पुलिस वेरिफिकेशन भी नहीं था। जबकि इस स्कूल में अधिकांश बच्चे अपने निजी वाहन से नहीं स्कूल द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन से आते हैं।

स्कूल वाहन ड्राइवर और कंडक्टर में जिसका पुलिस वेरिफिकेशन नहीं है उसका करा लिया जाएगा। टीचिंग स्टॉफ 173 का स्टॉफ है। स्कूल के अंदर काम करने वाले अधिकांश स्टॉफ का पुलिस वेरिफिकेशन कंप्लीट है।

आरसी धस्माना, प्रिंसिपल, राधा माधव पब्लिक स्कूल

मैं तो भुता से डेली बच्चे लेकर ऑटो में आता हूं, करीब दो वर्ष से लगातार आ रहा हूं। अभी तक तो किसी तरह के वेरिफिकेशन कराने की जरूरत नहीं थी। अब यह क्या पुलिस वेरिफिकेशन कराना जरूरी है। मुझे कराना है या फिर स्कूल वेरिफिकेशन कराएगा कौन।

दीपक, आटो ड्राइवर, राधा माधव पब्लिक स्कूल