बेसिक शिक्षा विभाग ने लापरवाही की हद कर दी

बीत गई सर्दियां, अब जाकर बच्चों को मिले स्वेटर

21 हजार बच्चों को मिला स्वेटर, हजारों को इंतजार

अभी तक बजट भी आधा मंजूर किया गया

>Meerut। लेटलतीफी में अव्वल सरकारी स्कूलों ने आधी से अधिक सर्दी बीतने के साथ ही बच्चों को स्वेटर बांटने के योजना का शुभारंभ कर दिया है। सोमवार को जनपद के कुछ स्कूलों में बच्चों को स्वेटर का वितरण किया गया। गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा परिषद् की ओर से स्कूलों को 3 फरवरी तक स्वेटर वितरण का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

हजारों को इंतजार

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से करीब 1 लाख 19 हजार बच्चों को स्वेटर का वितरण किया जाना है। जबकि सोमवार को हुए वितरण के दौरान सिर्फ 21 हजार स्टूडेंट्स यानी 17 प्रतिशत छात्रों को ही स्वेटर मिल पाएं हैं। वहीं अभी भी सैकड़ों बच्चों को स्वेटर का वितरण होना बाकी है।

50 प्रतिशत बजट

बच्चों के स्वेटर के लिए परिषद की ओर से सिर्फ 50 प्रतिशत बजट ही पारित हुआ है। ऐसे में स्कूलों के सामने पूर्ण गुणवत्ता वाला स्वेटर खरीदने में काफी समस्या आ रही है। वहीं विभाग का साफ कहना है कि एक लाख तक के बजट के स्वेटर टेंडर से ही खरीदे जाएंगे। स्कूलों को अभी सौ रूपये प्रति छात्र के हिसाब से ही पैसा मिल पाया है।

वितरण का विरोध

कुछ स्कूलों ने जहां स्वेटर वितरण करवा दिया हैं, वही अभी भी 50 प्रतिशत स्कूलों में स्वेटर बांटने को लेकर विरोध जारी है। यूपी प्राइमरी स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार का कहना है कि परिषद खुद दौ सौ रूपये का स्वेटर खरीदने में नाकाम रहा, ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में स्कूल मैनेजमेंट कहां से इतने सस्ते स्वेटर जुटा पाएगा।

कुछ स्कूलों में स्वेटर वितरण का कार्य पूरा हो गया है। हमारी कोशिश है कि निर्धारित समय-सीमा के अंदर ही स्वेटर वितरण का कार्य पूरा करा दिया जाए ।

सतेंद्र सिंह ढाका, बीएसए, मेरठ।