स्कूल संचालकों ने मनमर्जी के मुताबिक तय की स्टूडेंट्स की लेट फीस

100 से 500 रुपए तक का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है पेरेंट्स की जेब पर

BAREILLY :

प्रशासन के सख्त निर्देशों के बावजूद स्कूल संचालक पेरेंट्स को लूटने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं। बुक्स व स्कूल ड्रेस में कमीशनखोरी और स्टूडेंट्स के री-एडमिशन के नाम पर मोटी फीस वसूलने के बाद भी कई निजी स्कूल्स की 'नीयत' में खोट बरकरार है। शहर के कई निजी स्कूल्स ने परिजनों की जेब पर डाका डालने के लिए लेट फीस को अपना नया हथियार बनाया है। स्टूडेंट्स की फीस देरी से जमा करने पर पर लेट फीस के नाम पर स्कूल संचालक पेरेंट्स से 100 से 500 रुपए तक की उगाही कर रहे हैं। स्कूल संचालकों की इस अवैध वसूली से पेरेंट्स में नाराजगी है। परिजनों ने डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों से ऐसे स्कूल संचालकों पर नकेल कसने की गुहार लगाई है।

एडमिशन कैंसिल कर वसूली

सीबीएसई ने लेट फीस वसूलने के संबंध में स्कूल संचालकों को कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं। इसी का स्कूल संचालक जमकर फायदा उठा रहे हैं। स्कूल संचालकों ने मनमुताबिक लेट फीस तय की है। एसआर इंटरनेशन स्कूल मैनेजमेंट ने 15 से 31 जुलाई तक फीस जमा करने पर 250 रुपए लेट फीस के फिक्स की है। वहीं एक से 31 अगस्त तक फीस जमा करने पर पेरेंट्स को 500 रुपए लेट फीस के रूप में चुकाने होते हैं। जबकि 31 अगस्त तक फीस जमा नहीं होने पर स्टूडेंट का नाम काट दिया जाता है। इसके बाद स्कूल मैनेजमेंट स्टूडेंट के री-एडमिशन के नाम पर 2500 रुपए एक्स्ट्रा वसूलता है। जबकि बीबीएल स्कूल मैनेजमेंट की ओर से हर माह की 21 तारीख से लेकर महीने के आखिरी दिन तक 50 रुपए लेट फीस के लिये जाते हैं। नेक्स्ट मंथ तक फीस जमा न होने पर पर पेरेंट्स को महज 100 रुपए लेट फीस के चुकाने हाेते हैं।

यह नहीं लेते लेट फीस

जीआरएम स्कूल मैनेजमेंट पेरेंट्स से लेट फीस नहीं वसूलता है। स्टूडेंट्स की फीस लेट होने के बावजूद स्कूल में बैंक के अधिकारी परिजनों से लेट फीस नहीं वसूलते हैं। पेरेंट्स के देरी पर फीस जमा करने पर बैंक उन्हें स्कूल मैनेजमेंट का परमिशन लेटर मंगवाते हैं। फीस जमा करने में हुई देरी की वजह जानने के बाद स्कूल मैनेजमेंट पेरेंट्स की अप्लीकेशन पर फीस जमा करने की अनुमति दे देता है, जिसके बाद बैंक में स्टूडेंट की फीस जमा हो जाती है।

एक रुपए पर डे चार्ज

बिशप कोनराड स्कूल का मैनेजमेंट हर माह की 15 तारीख तक फीस जमा नहीं करने पर पेरेंट्स पर एक रुपए प्रतिदिन के हिसाब से लेट फीस चार्ज करता है। वहीं, सेंट मारिया गोरेटी स्कूल मैनेजमेंट तीन माह तक फीस जमा नहीं करने पर पेरेंट्स पर 50 रुपए लेट फीस के रूप में वसूलता है। इसी तरह, पदमावती एकेडमी एडमिनिस्ट्रेशन भी लेट फीस के रूप में 10 रुपए पेरेंट्स से लेता है।

-----------------------------------------

ग्रीवांस सेल करेगा मदद

इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन की फ्राइडे को मीटिंग हुई। इसमें सर्वसम्मति से पदमावती एकेडमी में एक ग्रीवांस सेल बनाया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि किसी भी पेरेंट्स को किसी भी स्कूल मैनेजमेंट से कोई शिकायत हो, तो वह www.isagreecell@gmail.com पर शिकायत ईमेल कर सकता है। चार सदस्यीय कमेटी शिकायत की पड़ताल करेगी। शिकायत सही मिलने पर कमेटी पेरेंट्स को राहत मिले, इसके लिए स्कूल मैनेजमेंट पर दबाव बनाएगी। इसके साथ ही एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया सभी सीबीएसई स्कूल्स में हर महापुरुष की जयंती हर्षोल्लास से मनाई जाएगी।

वर्जन

सभी स्कूल संचालकों ने लेट फीस के लिए अलग-अलग नियम बना रखे हैं। जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि वे इन पर सख्ती करें, ताकि पेरेंट्स को राहत मिल सके।

अंकुर सक्सेना, अध्यक्ष अभिभावक संघ

स्कूल संचालक अपने स्तर से जो रियायत पेरेंट्स को दे सकते हैं। वो उन्हें देनी चाहिए। ताकि, पेरेंट्स पर पड़ने वाले अतिरिक्त भार को कम किया जा सके।

पारुष अरोरा, अध्यक्ष इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन