-एटा में हुई घटना के बाद DIOS ने सभी स्कूल्स को किया वार्न

-अपने यहां की वैन व बसेज का RTO से फिटनेस चेक कराने का दिया निर्देश

VARANASI

एटा में रोड एक्सिडेंट में एक दर्जन स्कूली बच्चों के मौत होने की घटना ने हर किसी को हिला कर रख दिया है। अपने बनारस में भी इस तरह की घटना न होने देने के लिए डीआईओएस ने डिस्ट्रिक्ट के सभी स्कूल्स के स्कूली वैन का फिटनेस समय-समय पर आरटीओ से कराने का निर्देश दिया है। आर्डर को फॉलो नहीं करने पर स्कूल्स की मान्यता तक कैंसिल करने की चेतावनी दी गई है।

तब टीचर करेंगे मॉनिटरिंग

डीआईओएस ओपी राय की ओर से स्कूल्स को जारी लेटर में बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी मानकों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। इस क्रम में वाहनों पर ड्राइवर का नाम, रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस व मोबाइल के नंबर सहित अन्य डिटेल अनिवार्य रूप से दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही शासन-प्रशासन की ओर से समय-समय पर दिये जाने वाले आदेशों को भी फॉलो कराने को कहा गया है। अन्यथा किसी अप्रिय घटना के होने पर पूरी जिम्मेदारी संबंधित स्कूल प्रबंधन की होगी। साथ ही ऐसी स्थिति में मान्यता समाप्ति जैसे कठोर कदम भी उठाए जा सकते हैं। उन्होंने कोहरा छाये रहने पर विद्यालय स्तर पर टीचर्स की एक टीम बनाने का भी सुझाव दिया है जो स्कूली वैन व बस से बच्चों के घर पहुंचने तक मॉनिटरिंग कर सकें।

स्कूली वैन व बसेज की फिटनेस की जांच के लिए आरटीओ को लेटर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूली वैन की सिक्योरिटी के मानक की जांच पुलिस से भी कराई जाएगी।

ओपी राय

डीआईओएस

स्कूली बस सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर को फॉलो कर रहे हैं। बसेज पर ड्राइवर के नाम, फोन नंबर सहित अन्य डिटेल दर्ज किये गये हैं। स्कूली वाहनों की फिटनेस पर भी पूरा ध्यान दे रहे हैं। कुछ प्राइवेट स्कूली वाहन मानकों का ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे स्कूलों से अनुरोध किया गया है कि वह अपने यहां से जुड़े प्राइवेट स्कूली वैन पर भी शिकंजा कसें। उनका नाम, पता, फोन नंबर, वाहनों की स्थिति के बारे में पड़ताल करें।

दीपक मधोक, प्रेसिडेंट

पूर्वाचल व वाराणसी स्कूल एसोसिएशन