पंचायती राज निदेशालय ने सरकारी स्कूल्स में सफाई के दिए निर्देश

नगर निगम में सफाईकर्मियों की कमी बनी मुहिम में बड़ी चुनौती

<पंचायती राज निदेशालय ने सरकारी स्कूल्स में सफाई के दिए निर्देश

नगर निगम में सफाईकर्मियों की कमी बनी मुहिम में बड़ी चुनौती

BAREILLY BAREILLY :

पंचायती राज निदेशालय की ओर से जिला प्रशासन को बरेली के सभी सरकारी स्कूल्स में सफाई कराने के निर्देश दिए गए है। निदेशक की ओर से जिला प्रशासन को भेजे गए लेटर में सफाई के जरिए स्टूडेंट्स को गंभीर बीमारियों से बचाव के निर्देश दिए गए हैं। खासतौर पर टाइफाइड, मलेरिया और डायरिया जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव के साथ ही स्कूल कैंपस को साथ-सुथरा बनाने को कहा गया है। लेकिन सरकारी आदेश को पूरा करने में प्रशासन के सामने सफाईकर्मियों की कमी आड़े आ रही है। जरूरत के मुताबिक सफाईकर्मी न होने से स्कूल्स की सफाई चुनौती बन रही।

सफाई का समय तय

निदेशक विजय किरन आनंद ने ट्यूजडे को जिला प्रशासन को लिखे लेटर में सफाई का समय भी तय कर दिया है। निदेशक के आदेश के मुताबिक गर्मियों में सुबह सात से दोपहर दो बजे और सर्दियों में सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक सफाईकर्मी स्कूल कैंपस की सफाई करेंगे। जहां सफाई कर्मचारियों की कमी हैं वहां रोस्टर के हिसाब से सफाई कराई जाए। जिससे स्कूल कैंपस और गांव साफ-सुथरा बना रहे। इसके अलावा निदेशक ने लापरवाही बरतने वाले सफाई कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

सफाईकर्मी ही नदारद

शिक्षक नेता हरीश बाबू का कहना है कि नगर निगम के सफाई कर्मचारी अधिकांश समय ड्यूटी से नदारद रहते हैं। इस कारण स्कूल कैंपस और आसपास गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। इससे स्टूडेंट्स को जानलेवा बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। नगर आयुक्त और डीएम से सफाई कर्मचारियों की गैरहाजिरी की शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के नदारद होने के कारण स्कूल्स की सफाई कराने में दिक्कतें आएंगी।