- अभिवावकों की मांग को डीएम ने संज्ञान में लिया, बोले 10वीं तक के बच्चों को राहत मिलेगी

- मौसम विभाग ने भी चेतावनी, अगले दो-तीन दिनों में पारे में 3 डिग्री तक का उछाल संभव

KANPUR : तन को झुलसा देने वाली गरमी से बुधवार को बदली छाने की वजह से राहत रही, लेकिन अभी गरमी का कहर जारी रहेगा। पारे में एक-दो दिन के अंदर 3 डिग्री सेल्सियस तक उछाल आ सकता है। मौसम की मार को देखते हुए प्रशासन अगले हफ्ते से स्कूलों का समय परिवर्तित करने की योजना बना रहा है। डीएम ने आई नेक्स्ट में छपी खबर को भी संज्ञान में लिया है। आई नेक्स्ट ने बुधवार के इश्यू में स्कूल की टाइमिंग चेंज करने की पेरेंट्स व बच्चों की अपील को प्रमुखता से पब्लिश किया था।

लगातार चढ़ेगा पारा

20 अप्रैल यानी बुधवार को सूरज की तपिश बदली की वजह से शान्त रही। सीएसए के सीनियर वेदर साइंटिस्ट डॉ, अनिरुद्ध दुबे के मुताबिक अब लगातार तापमान चढ़ने की संभावना है। अगले हफ्ते पारा 45 डिग्री सेल्सियस के करीब भी जा सकता है। गरमी के इस हालात के बारे में डीएम ने भी मौसम विभाग से चर्चा की है। उम्मीद है कि अगले हफ्ते 10वीं तक के क्लास का समय परिवर्तित हो सकता है।

हीट स्ट्रोक का समय शुरू

दूसरी तरफ अभिवावकों का कहना है कि किसी भी हालत में स्कूल 11 बजे तक ही चलने चाहिए। इससे बच्चे बीमार होने से बचेंगे। अब समय हीट स्ट्रोक का चल रहा है, ऐसे में बच्चों को बचाना बहुत जरूरी है। स्कूल प्रबंधन से भी मिल कर अभिवावकों ने स्कूल छूटने के समय में परिवर्तन के लिए कहा लेकिन स्कूलों के प्रबंधन ने साफ मना कर दिया।

िभवावक बोले

11 बजे तक स्कूलों की छुट्टी कर दी जाए तो बच्चों को धूम की मार से बचाया जा सकता है.

मनीष जैन

गरमी की वजह से बच्चे बीमार होने लगे हों। स्कूल प्रबंधन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। डीएम साहब ध्यान दें।

अनुपमा यादव

जिस वक्त छुट्टी होती है उस समय गरमी अपने चरम पर होती है। ऐसे में बच्चे बीमार तो पड़ेंगे ही।

अरुण शर्मा

बच्चों को गरमी से बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन को सोचना चाहिए। छुट्टी जल्दी कर दें। चाहें तो होमवर्क और बढ़ा दें।

दीपक तिवारी

(वर्जन वर्जन डीएम)

मौसम विभाग से बात हुई है। मई महीने के मध्य तक टैम्परेचर में उतार-चढ़ाव रहेगा। अगले हफ्ते स्कूलों का समय बदलने पर फैसला करेंगे। बच्चों को गरमी की मार से बचाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

कौशलराज शर्मा, डीएम कानपुर नगरे