-थर्ड राउंड की काउंसिलिंग में सिर्फ 24 कंडीडेट्स आए

-जिला नियुक्ति एवं चयन समिति ने 7 घंटे कंडीडेट्स का इंतजार किया

KANPUR: जूनियर हाईस्कूलों में साइंस टीचर के खाली पड़े क्फ्म् पद नहीं भर पाएंगे। साइंस टीचर की तीसरे राउंड की काउंसिलिंग में पूरे दिन में सिर्फ ख्ब् कंडीडेट्स ने काउंसिलिंग कराकर अपने सर्टिफिकेट जमा किए। अगर इन सभी ने ज्वाइन कर लिया तो भी साइंस के क्क्ख् टीचर की पोस्ट खाली रह जाएंगी। जिसका नुकसान स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ेगा। चयन कमेटी 7 घंटे तक बीएसए ऑफिस में बैठी रही, लेकिन काउंसिलिंग कराने वाले कंडीडे्टस नहीं पहुंचे।

इससे पहले 89 की हो चुकी काउंसिलिंग

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि साइंस सब्जेक्ट की फ‌र्स्ट राउंड की काउंसिलिंग 7 जुलाई को कराई गई थी, जिसमें म्9 कंडीडेट्स ने अपने सार्टिफिकेट जमा कर काउंसिलिंग में शिरकत की थी। सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग ख्ख् जुलाई को हुई थी। इस काउंसिलिंग में ख्0 कंडीडेट्स शामिल हुए थे। जिनके सार्टिफिकेट चेक किए गए थे।

ग्रेसमार्क के जरिए मेरिट में आ गई

गुरूवार को थर्ड राउंड की काउंसिलिंग बीएसए ऑफिस में शुरू हुई। काउंसिलिंग में जनरल केटेगरी के क्फ्, ओबीसी के क्0 और एससी के एक कंडीडेट ने अपने पेपर्स चेक कराए। तीसरे राउंड की काउंसिलिंग में ख्ब् कंडीडेट्स साइंस सब्जेक्ट के लिए आए। कंडीडेट अर्चना दुबे ने एक नंबर के ग्रेसमार्क पाने के लिए प्रत्यावेदन किया था। जिस पर सचिव के निर्देश का अनुपालन किया गया और अर्चना दुबे को पूरे क्ख् मा‌र्क्स का फायदा मिल गया।

सूची अपडेट न होना बड़ी वजह

कंडीडेट्स के न आने की सबसे बड़ी वजह स्टेट लेवल पर लिस्ट का अपडेट न होना है। यही वजह है कि काउंसिलिंग में कंडीडे्टस नहीं आ रहे हैं। ज्यादातर कंडीडेट्स किसी न किसी जनपद में अपने सर्टिफिकेट जमा कर चुके हैं। हाई मेरिट की आशंका के चलते यह कंडीशन हो गई है। हालांकि थर्ड राउंड की काउंसिलिंग में मेरिट काफी गिर गई है। स्टेट में ख्9 हजार कंडीडेट्स ने अप्लाई किया है।

वर्जन

'सिटी में साइंस के टीचर डायरेक्ट भर्ती की ख्ख्भ् पोस्ट हैं। जिन्हें काउंसिलिंग के माध्यम से ही भरा जाएगा। नगर में अभी तक क्क्फ् पोस्ट के लिए कंडीडेट्स ने काउंसिलिंग कराई है। अब गवर्नमेंट के अगले आदेश का हम इंतजार करेंगे.'

-आरपी यादव, बीएसए कानपुर नगर