- इंस्पायर कैंप के दौरान नन्हें साइंटिस्ट्स ने साइंसटून में दिखाया हुनर

- कार्टून बनाकर अपने अंदर छिपे टैलेंट को किया पेश

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : हुदहुद ने ईस्टर्न यूपी में काफी तबाही मचाई। जिसकी वजह से यह लोगों को भुलाए नहीं भूल रहा है। इसी हुदहुद के इफेक्ट को नन्हें साइंटिस्ट ने संडे को कागज पर कार्टून के माध्यम से पेश किया। इंस्पायर इनटर्नशिप कैंप के दौरान ऑर्गेनाइज 'साइंसटून' कॉम्प्टीशन में स्टूडेंट्स ने कार्टून के थ्रू अपने अंदर छिपे साइंटिस्ट के हुनर को सबके सामने पेश किया और लोगों को तारीफ करने के लिए मजबूर कर दिया। इसके साथ ही स्टूडेंट्स ने पर्यावरण, पॉल्युशन के साइड इफेक्ट्स को भी कार्टून के थ्रू लोगों के सामने पेश किया। इसमें ओजोन परत की हकीकत, एसिड रेन, ग्रीन हाउस इफेक्ट शामिल थे।

कार्टून में दिखा 'मार्स ऑर्बिटल मिशन'

हाल में इंडिया को 'मार्स ऑर्बिटल मिशन' में मिली बड़ी कामयाबी को भी नन्हें साइंटिस्ट्स ने कार्टून के थ्रू सबके सामने पेश किया। इस दौरान कई स्टूडेंट्स ने लाइट एमिटिंग डायोड का जिक्र किया, वहीं साइंस मॉडल के तौर पर इसे डिस्क्राइब किया। इसके साथ ही दुनिया भर में कहर बरपा रहे इबोला वायरस को लेकर भी उन्होंने साइंस टून बनाया और उसके वाहक और लक्षण को भी कार्टून के थ्रू पेश किया।

केमिस्ट्री की बेसिक्स से रूबरू हुए स्टूडेंट्स

इंस्पायर कैंप के तीसरे दिन स्टूडेंट्स केमिस्ट्री की बेसिक्स से रूबरू हुए। एमजीपीजी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। गोपालजी श्रीवास्तव ने उन्हें केमिस्ट्री की बेसिक्स को आसान शब्दों में समझाया। इस दौरान प्रो। एजे प्रसाद ने बच्चों को साइंस के इनवेंशन से अवगत कराया। उन्होंने आर्कमिडीज के सिद्धांत के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य बताए। उन्होंने अपनी बुक 'साइंस डिस्कवरी' और उसमें शामिल 100 बड़ी खोजों के बारे में स्टूडेंट्स को बताया।

रेल म्यूजियम का किया दौरा

इंस्पायर इंटर्नशिप कैंप के सेकेंड सेशन में पार्टिसिपेंट्स को रेल म्यूजियम विजिट पर ले जाया गया। डॉ। सतीश शर्मा, डॉ। वीके वर्मा, डॉ। शैलेंद्र कुमार श्रीवास्तव और डॉ। सविता रानी सिंह की देखरेख में स्टूडेंट्स ने न सिर्फ रेलवे से जुड़ी इंपॉर्टेट इंफॉर्मेशन हासिल की, बल्कि उन्होंने रेल की हिस्टोरिकल वैल्यु जानी। इसके साथ ही स्टार्टिग से आज तक की टेक्नीक और रेलवे इंजन के बारे में भी उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला।