- एडीएम फाइनेंस ने 80 फाइसेंस कंपनियों को दिया था नोटिस

-अधिकांश ने जमा नहीं किए दस्तावेज, बोर्ड ऑफ रेवेन्यू से मांगी गाइडलाइन

Meerut : जिला प्रशासन ने शहर में चल रही फर्जी फाइनेंस कंपनियों पर शिकंजा कसने की तैयारी की है। एमडीए फाइनेंस ने बीते दिनों 80 फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ नोटिस जारी किया तो वहीं बोर्ड ऑफ रेवेन्यू से गाइडलाइन मांगी है। प्रशासन के कार्यवाही से सूदखोरों में खलबली मची है।

सर्वाधिक फर्जी फाइनेंस कंपनियां

जिला प्रशासन ने हाल ही में फर्जी फाइनेंस कंपनियों के खिलाफ धरपकड़ अभियान शुरू किया था। एडीएम फाइनेंस आनंद कुमार शुक्ला की ओर से मेरठ में संचालित 80 फाइनेंस कंपनियों और साहूकारों को नोटिस दिए। एडीएम ने सभी को अपने दस्तावेजों का परीक्षण कराने के साथ-साथ फाइनेंस विभाग में रिन्यूवल के निर्देश दिए थे।

नहीं जमा कराए दस्तावेज

एडीएम फाइनेंस ने बताया कि ज्यादातर फाइनेंस कंपनियों ने जिला प्रशासन के नोटिस को संज्ञान में नहीं लिया तो कुछ ने आधे-अधूरे दस्तावेज दिए हैं। एडीएम ने बताया कि शहर में सूदखोरों और फर्जी फाइनेंस कंपनियों की पड़ताल के लिए एसीएम को विभिन्न थाना पुलिस को निर्देशित किया गया है साथ ही बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहीं कंपनियों की धरपकड़ के लिए कहा गया है। थानों में आ रही सूदखोरी की शिकायतों को संज्ञान में लेकर छापेमारी और धरपकड़ के निर्देश भी एडीएम ने दिए हैं।

फाइनेंस कंपनियों का हाल

-मेरठ में कुछ फाइनेंस कंपनियां ऐसी हैं जिन्हें आरबीआई समेत सेंट्रल एजेंसीज से मान्यता मिली है।

-इन कंपनियों ने जिला प्रशासन में भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है किंतु रिन्यूवल नहीं कराया है।

-कुछ फाइनेंस कंपनियों ने साहूकारी अधिनियम के तहत रजिस्ट्रेशन तो कराया है, लेकिन न रिन्यूवल कराया और न ही लेखा-जोखा दे रही हैं।

-इसके अलावा गली-मोहल्लों में सूदखोरों का आतंक भी कम नहीं है।

जल्द होगी कार्रवाई

शासन के निर्देश पर ही फर्जी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसे में जिला प्रशासन ने कार्रवाई के लिए बोर्ड ऑफ रेवेन्यू से गाइडलाइन मांगी है।

---

मेरठ में फर्जी फाइनेंस कंपनियों की धरपकड़ के लिए जिला प्रशासन के स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। 80 कंपनियों को नोटिस जारी किए गए हैं इसके अलावा शासन से भी गाइडलाइन मांगी गई है।

-आनंद कुमार शुक्ला, एडीएम फाइनेंस, मेरठ