- स्पेशल ट्रेन की जानकारी नहीं होने से पैसेंजर्स हो रहे परेशान

- समर वेकेशन व लगन के कारण लगभग ट्रेनों में है नो रूम

PATNA: गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही ट्रेनों में जर्नी के लिए जद्ददोजहद शुरू हो गई है। जेनरल बोगियों में तो पैर रखना पॉसिबल नहीं, स्लीपर और एसी क्लास में रिजर्वेशन हो भी नहीं रहा। लंबी वेटिंग लिस्ट ने पैसेंजर्स की जरूरी जर्नी को भी गफलत में डाल दिया है। परेशान पैसेंजर्स कभी इंटरनेट से रिर्जेवेशन की अपडेट ले रहे हैं, तो कभी रिजर्वेशन काउंटर और दलालों के चक्कर काट रहे हैं। स्पेशल ट्रेनों की जानकारी नहीं होने से यह प्रॉब्लम ज्यादा फेस करनी पड़ रही है।

इन ट्रेनों में है वेटिंग

दिल्ली की जाने वाली संपूर्ण क्रांति सुपर फास्ट एक्सप्रेस में फ्0 अप्रैल तक वेटिंग है। इसी प्रकार पटना से मुंबई जाने वाली बीडीटीएस क्90भ्0 एक्सप्रेस में फ्0 अप्रैल तक ख्क्0 से अधिक वेटिंग है। वहीं, लखनऊ मार्ग में भी अधिकतर ट्रेनों में नो रूम और कुछ ट्रेनों जैसे अमृतसर एक्सप्रेस में भ् मई तक वेटिंग है।

एक महीने पहले से ही वेटिंग

लखनऊ जाने वाली क्ख्फ्9क् श्रमजीवी एक्सप्रेस में पांच मई तक वोटिंग चल रही है। ट्रेन नंबर क्फ्00भ् अमृतसर एक्सप्रेस जो पटना से अमृतसर जाती है, इन ट्रेनों में क्0 मई तक वेटिंग चल रही है। पटना से लोकमान्य तिलक एलटीटी क्ख्क्ब्ख् राजेन्द्र नगर सीएसटीएम एक्सप्रेस, गया एलटीटी और पीएनबीई बीडीटीएस एक्सप्रेस में क्म् मई तक वेटिंग चल रही है। इन सभी ट्रेनों में एक माह पहले से ही वेटिंग चल रही है।

जेनरल बोगी में पैर रखना भी दूभर

स्पेशल ट्रेनों की जानकारी नहीं होने से पैसेंजसर्स को प्रॉब्लम उठानी पड़ रही है। गर्मी की छुट्टी और शादी के मौसम की वजह से ट्रेनों में अधिक भीड़ देखने को मिल रही है। यही वजह है कि पैसेंजर्स को जनरल बोगी में भी पैर रखने को नहीं मिल रहा है।

समर स्पेशन ट्रेन देगी राहत

- पटना से रांची के बीच ग्रीष्मकालीन साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। ट्रेन नंबर 08म्ख्ब् रात 9.भ् बजे रांची स्टेशन से चलेगी। यह मुरी, बोकारो स्टील सिटी, गोमा, गया होते हुए पटना तक चल रही है। क्0 अप्रैल से ही इस ट्रेन का परिचालन शुरू है।

- इंदौर-पटना के बीच ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन ब् अप्रैल से चलना शुरू हो गया है। सागर के रूट से यह ट्रेन इंदौर तक चल रही है। इंदौर पटना के बीच ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान यह ट्रेन ब् से ख्9 जून तक चलेगी। ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलेगी।

- अहमदाबाद से पटना के बीच संडे को 9:भ्0 बजे अहमदाबाद से रवाना होगी और मंगलवार को 7.ख्भ् बजे पटना पहुंच जाएगी। ग्रीष्मकालीन साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन म् अपै्रल से ख्9 जून तक चलेगी।