छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कोल्हान यूनिवर्सिटी के बीएड कॉलेजेज में दो लिस्ट निकल जाने के बाद भी काफी सीट्स वैकेंट हैं। थर्ड लिस्ट को लेकर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन से किसी तरह का इंस्ट्रक्शन अबतक कॉलेजेज को नहीं मिला है। सेकेंड लिस्ट की बेसिस पर एडमिशन प्रॉसेस पूरा हो चुकी है, पर यहां के तीन बीएड कॉलेजेज में 114 सीट्स खाली हैं।

क्लासेज हो चुकी हैं स्टार्ट

यूनिवर्सिटी के इंस्ट्रक्शन पर बीएड के न्यू सेशन की क्लासेज 23 जुलाई से ही शुरू हो गई हैं। हालांकि, एडमिशन प्रॉसेस अभी बंद नहीं हुआ है। बीएड कॉलेजेज में सीट्स फुल होने में वक्त लगेगा। थर्ड लिस्ट जारी करने के लिए यूनिवर्सिटी से अप्रूवल मिलेगी, तब जाकर एडमिशन प्रॉसेस फिर चालू होगा। ऐसे में एक साल के इस कोर्स में जो स्टूडेंट्स बाद में एडमिशन लेंगे, उनकी पढ़ाई पीछे छूट जाएगी।

सबसे ज्यादा ग्रेजुएट कॉलेज में सीट्स हैं वैकेंट

शहर के बीएड कॉलेजेज में कुल 114 सीट्स वैकेंट हैं, उनमें को-ऑपरेटिव कॉलेज में 35, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में 32 और ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन में 47 सीट्स खाली है। जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में 200 सीट्स है, जबकि ग्रेजुएट और को-ऑपरेटिव कॉलेज में 100-100 सीट्स हैं। यूनिवर्सिटी के पास सभी कॉलेजेज ने पहले ही एडमिशन को लेकर मास्टर चार्ट सबमिट कर दिया है। अब यूनिवर्सिटी की जिम्मेवारी है कि वह अपने लेवल से लिस्ट तैयार कर उसे डिस्प्ले करे।

फिजिक्स में भी होना है एडमिशन

केयू के महिला कॉलेजेज में बीएड के फिजिक्स सब्जेक्ट में काफी सीट्स वैकेंट रह गई हैं। पहले से अप्लाई करने वाली कैंडीडेट्स के इस सब्जेक्ट्स में नहीं मिलने पर यूनिवर्सिटी ने अपने लेवल से फिजिक्स सब्जेक्ट के लिए ग‌र्ल्स से अप्लीकेशन मांगे थे। यूनिवर्सिटी ऑफिशियल्स का कहना था कि कुछ ग‌र्ल्स ने प्रॉस्पेक्टस एडमिशन फॉर्म भी किया है।

वर्जन

अभी तक बीएड की थर्ड लिस्ट के लिए किसी तरह का इंस्ट्रक्शन यूनिवर्सिटी से नहीं मिला है। मास्टर चार्ट तो यूनिवर्सिटी के पास है। ऐसे में लिस्ट तो वहीं तैयार होगी।

- डॉ आरके दास

प्रिंसिपल को-ऑपरेटिव कॉलेज

बीएड में काफी सीट्स वैकेंट है। सेकेंड लिस्ट की बेसिस पर एडमिशन प्रॉसेस पूरी हो चुकी है। यूनिवर्सिटी से थर्ड लिस्ट का अप्रूवल होने के बाद फिर से एडमिशन प्रॉसेस शुरू होगा।

- डॉ उषा शुक्ला

प्रिंसिपल, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन