-कार्मिक विभाग के मंतव्य का शिक्षा विभाग को इंतजार

-अन्य अभ्यर्थियों की भी संभव होगी नियुक्ति

प्राथमिक स्कूलों में पहली से पांचवीं कक्षा तक के शिक्षकों की जारी नियुक्ति प्रक्रिया में शीघ्र ही दूसरी सूची जारी होगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने इस दिशा में कार्रवाई तेज कर दी है। इसमें वैसे पदों पर उन अभ्यर्थियों को नियुक्ति का अवसर मिलेगा, जिन पदों के लिए प्रथम काउंसलिंग में बुलाए गए अभ्यर्थी उपस्थित नहीं हो सके थे। उनके दूसरे जिलों में नियुक्त हो जाने से यह स्थिति हुई है। शिक्षा विभाग के निर्देश पर सभी जिलों में ऐसे अभ्यर्थियों को एक अवसर दिया गया है। इसके बावजूद हजारों पद रिक्त रह गए हैं।

शिक्षा विभाग ने कुछ बिंदुओं पर परामर्श के लिए कार्मिक विभाग को संबंधित फाइल भेजी है। इसमें मुख्य रूप से महिलाओं को नियुक्ति में दिए जानेवाले आरक्षण पर मंतव्य लिया जाना है। उल्लेखनीय है कि विभाग ने प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली में संशोधन कर सभी कोटि में कई पद महिलाओं के लिए आरक्षित कर दिया है। इसमें भी पांच फीसद पद विधवा व परितयक्ताओं के लिए है। शिक्षा विचाग ने कार्मिक से पूछा है कि इसे वर्तमान नियुक्ति प्रक्रिया में लागू किया जा सकता है या नहीं। विभागीय सूत्रों के अनुसार, विभाग उन अभ्यर्थियों को भी इसमें शामिल करने के प्रयास में है, जिनका परिचाम लंबित होने के कारण देर से निकला था। दूसरी सूची जल्द निकल जाती है तो अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी।

--------

इनसेट

कक्षा छह से आठ के शिक्षकों की चाी शुरू होगी नियुक्ति

शिक्षा विचाग कक्षा छह से आठ के शिक्षकों की चाी नियुक्ति प्रक्रिया शीचा्र शुरू करेगा। इसमें इन कक्षाओं के लिए उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति चाी शामिल है। फिलहाल इस संबंचा में चाी कार्मिक विचाग को कुछ बिंदु पर मंतव्य के लिए फाइल चोजी गई है।

--------