अधियाचन की सही जानकारी के लिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने तैयार कराया था साफ्टवेयर

साफ्टवेयर के प्रयोग से स्कूल मैनेजमेंट रिक्तियों से नहीं कर पाएंगे छेड़खानी

ALLAHABAD: एडेड माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को लेकर कई बार विवाद देखने को मिला है। बड़ी संख्या में एडेड स्कूल के मैनेजमेंट अधियाचन भेजने में खेल करते हैं। ऐसे में रिक्तियां होने के बाद भी स्कूल मैनेजमेंट की तरफ से कम संख्या में ही अधियाचन माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को भेजा जाता है। इस खेल को रोकने के लिए चयन बोर्ड की तरफ से साफ्टवेयर तैयार कराया गया है। इससे अधियाचन की सभी प्रकार की जानकारियां बोर्ड के पास उपलब्ध हो सकें और उसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके।

हर संशोधन पर रहेगी निगाह

बोर्ड की तरफ से तैयार साफ्टवेयर के जरिए स्कूल मैनेजमेंट की तरफ से अधियाचन भेजने के बाद हर संशोधन पर बोर्ड की निगाह रहेगी। इसके साथ ही बोर्ड के पास स्कूलों में शिक्षकों की सर्विस का रिकार्ड भी रहेगा। इससे शिक्षक कब रिटायर होंगे, इसकी जानकारी बोर्ड के पास पहले से मौजूद रहेगी। इसके साथ ही स्कूल की ओर से किए गए प्रत्येक संशोधन को डीआईओएस आफिस और बोर्ड के अधिकारी देख सकेंगे। डीआईओएस कार्यालय से होने वाले संशोधन पर बोर्ड के अधिकारी की नजर रहेगी। इससे डीआईओएस कार्यालय से भी कोई गड़बड़ी नहीं हो सकेगी।

23 को बोर्ड की पहली मीटिंग

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के गठन के बाद पहली मीटिंग 23 अप्रैल को संभावित है। चयन बोर्ड के अधिकारियों की माने तो मीटिंग में अधियाचन प्राप्त करने के लिए तैयार साफ्टवेयर के प्रयोग को लेकर मंजूरी हो सकेगी। इसके साथ ही रुकी हुई भर्ती प्रक्रियाओं से संबंधित कई प्रमुख बातों पर भी बोर्ड की मुहर लग सकती है।