>-सीक्रेट मिशन के पहले फेज में केस्को ने ट्रांसफॉर्मर, पोलवाइज बनाई कनेक्शनंस की जन्म कुंडली

-सेकेंड फेज के तहत शुरू हुई काम्बिंग, 112 में से केवल 76 मिले लीगल कनेक्शन

-12 घरों में ताला डालकर भागे बिजली चोर

KANPUR: चमनगंज सबस्टेशन एरिया में बिजली चोरी के खिलाफ महाअभियान चलाने में नाकाम रहे केस्को ने सीक्रेट मिशन शुरू किया है। बिजली चोरी रोकने के इस मिशन का एक फेज कम्प्लीट हो चुका है। अब उसने दूसरा फेज शुरू किया है। ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि केस्को को इस मिशन में कितनी कामयाबी मिलती है?

दरअसल पुलिस, प्रशासन और केस्को ने मिलकर क्ख् जनवरी से ख्8 फरवरी तक बिजली चोरी रोकने के लिए महाअभियान चलाया था। पर जरीबचौकी डिवीजन के चमनगंज सबस्टेशन एरिया में महाअभियान के पहले ही जमकर हंगामा हुआ है। जिसके चलते एडमिनिस्ट्रेशन ने महाअभियान रोककर बिजली के नए कनेक्शन देने का केस्को को फरमान सुनाया। जबकि जरीबचौकी डिवीजन में बिजली चोरी सहित एटीसी लॉस ब्ख् परसेंट भी अधिक है। केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक इसमें सबसे अधिक बिजली चोरी चमनगंज सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में हो रही है।

ट्रांसफॉर्मरवाइज बनी जन्म कुंडली

चमनगंज सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों में केस्को के लगभग म्0 ट्रांसफॉर्मर लगे हुए है। केस्को ने सीक्रेट मिशन के पहले फेज में ट्रांसफॉर्मर व पोल वाइज बिजली कनेक्शन की जन्म कुंडली तैयार की है। जिसमें एक-एक पोल और ट्रांसफॉर्मर में कितने लीगल कनेक्शन है? कितने अनलीगल या कटियाबाज है? आदि डिटेल तैयार की है। इस सीक्रेट मिशन की जानकारी किसी को न हो, इसलिए ये सर्वे एक प्राइवेट फर्म के जरिए कराया है। ये सर्वे कर रिपोर्ट एमडी को सौंपी जा चुकी है।

अब शुरू हुई कॉम्बिंग

पोल व ट्रांसफॉर्मर वाइज चमनगंज सबस्टेशन से जुड़े मोहल्ले के कनेक्शन की जन्म कुंडली तैयार होने के बाद अब बिजली चोरी रोकने के लिए गुरुवार से काम्बिंग शुरू हो गई है।

ताला बन्द कर भागे

जरीबचौकी के एक्सईएन सरोज कुमार ने बताया कि आज साइकिल मार्केट के फीडर के ख्भ्0 केवीए के ट्रांसफॉर्मर से काम्बिंग शुरू की गई है। इस ट्रांसफॉर्मर से फैले केबिल्स के मकड़जाल को पहले काटकर हटा दिया गया। फिर 7म् लीगल कनेक्शन जोड़े गए। क्ख् परिसरों में ताला डालकर लोग भाग गए। आगे भी इसी तरह बिजली चोरी रोकने के लिए काम्बिंग की जाएगी।

डिवीजन - जरीबचौकी

सबस्टेशन- चमनगंज, जरीबचौकी, जवाहर

टोटल कनेक्शन- ख्798ब्

एटीसी लॉस- ब्ख् परसेंट