लंबे इंतजार के बाद विभाग ने जारी किया नियुक्ति का आदेश

जुलाई माह में बचे प्रशिक्षुओं को मिलेगी नौकरी की सौगात

ALLAHABAD: प्रशिक्षण पूरा होने के बाद से नौकरी पाने के इंतजार में बैठे 1056 प्रशिक्षुओं की नियुक्ति का रास्ता मंगलवार को साफ हो गया। परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए 72825 भर्ती प्रक्रिया में बचे प्रशिक्षुओं की नियुक्ति के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने आदेश जारी कर दिया है। पिछले कई दिनों से बेसिक शिक्षा परिषद में अनशन कर रहे प्रशिक्षुओं ने आदेश का स्वागत किया है। परिषद की ओर से जारी आदेश में सभी जिलों के बीएसए को निर्देश जारी किया गया है कि जुलाई माह में स्कूल खुलने के बाद प्रशिक्षुओं को कार्यभार ग्रहण कराया जाए।

15 दिनों में बांटे नियुक्ति पत्र

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अन्तर्गत गतिमान प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 के संदर्भ में नियुक्ति पर लगी रोक हटाई जा रही है। स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। इसलिए नियुक्ति पत्र निर्गत करने की सभी कार्यवाही पन्द्रह दिनों के अंदर पूरी करें। नियुक्ति के संबंध में सभी प्रक्रिया व शर्ते पूर्व की भांति होंगी। जुलाई माह में स्कूल खुलने के बाद ज्वानिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। गौरतलब है कि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा आठवें बैच में छह माह का प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने वाले 1056 अभ्यर्थियों की सूची में सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेश जारी हुआ था।

लंबे समय से था आदेश का इंतजार

सूबे के परिषदीय स्कूलों में टीईटी 2011 के अन्तर्गत 72825 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए आठवें बैंच के प्रशिक्षु लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी नियुक्ति पत्र जारी नहीं होने से प्रशिक्षु बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के सामने प्रदर्शन कर रहे थे। मंगलवार को आदेश जारी होने के बाद प्रशिक्षुओं ने हर्ष जाहिर किया।