Ranchi : दुर्गा पूजा के दौरान शांति और सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति ने तैयारी शुरू कर दी है। शहर के पूजा पंडालों में सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाएंगे। शरारती तत्वों पर निगाह रखी जाएगी, ताकि किसी तरह की अशांति व अव्यवस्था की स्थिति न पैदा हो। इस सिलसिले में महासमिति के सदस्यों ने डीडीसी ज्ञानेंद्र कुमार, सिटी एसपी अनूप बिरथरे, ट्रैफिक एसपी राजीव रंजन, एसएसपी प्रभात कुमार और एसडीओ अमित कुमार से मिलकर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों पर बात की।

लगाए जाएं सीसीटीवी कैमरे

महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति ने जिला प्रशासन से शहर के बड़े पूजा पंडालों व मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग की है। पूजा पंडालों में उमड़नेवाली भीड़ को देखते हुए महासमिति ने वोलेंटियर्स की तैनाती की भी बात रखी। इधर, डीसी विनय कुमार चौबे ने रांची म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन से पूजा के दौरान बिजली व्यवस्था व साफ-सफाई को दुरूस्त करने को कहा है। इसके अलावा एक अक्टूबर से पांच अक्टूबर तक शराब की बिक्री पर रोक रहेगी.पूजा परिसर में महिला कांस्टेबल्स तैनात किए जाएंगे। पूजा पंडालों में उमड़नेवाली भीड़ को देखते हुए फ्0 सितम्बर से भ् अक्टूबर तक शहर में भारी वाहनों के एंट्री पर रोक रहेगी। ट्रकों की एंट्री सुबह चार से छह बजे तक ही हो सकेगी।

समन्वय समिति का गठन

श्री महानगर दुर्गा पूजा समिति ने रामधन बर्मन के नेतृत्व में समन्वय समिति का गठन किया है। इसके तहत म्यूनिसिपल एरिया और रूरल एरियाज के दुर्गा पूजा समितियों की ओर से प्रतिमा का सामूहिक विसर्जन जुलूस निकाला जाएगा। इसके अलावा शहर के आसपास के इलाकों को आठ भागों में बांटा गया है। इसके लिए तपेश्वरी केसरी को जिम्मा दिया गया है। इन इलाकों में किसी तरह की दिक्कत होने पर वे अध्यक्ष के मार्फत थाना और महानगर दुर्गा पूजा समिति से सीधा संपर्क कर सकते हैं।

महिला दस्ता का होगा गठन

रांची महानगर श्री दुर्गा पूजा समिति के केंद्रीय समिति के बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ पूजा सेलिब्रेट करने के लिए नए युवा सदस्यों को जोड़ा जाएगा। साथ ही इस वर्ष युवा दस्ता के महिला दस्ता का भी गठन किया जाएगा। युवा दस्ता महिलाओं को दस्ता में शामिल होने व पूजा के दौरान वोलेंटियर के तौर पर सेवा करने के लिए महिलाओं को इन्वाइट कर रही है। युवा दस्ता के सदस्य पूजा पंडालों का जायजा लेंगे। इस दौरान वहां की समस्याओं के निराकरण के लिए कदम उठाए जाएंगे। युवा दस्ता के संस्थापक प्रणव कुमार बब्बू ने बताया कि पिछले ख्ब् वर्षो से सक्रिय रही युवा दस्ता इस वर्ष दर्शनार्थियों के लिए वेबसाइट बनाएगी। इसके अलावा युवा महिला व छात्राओं को दस्ते से जोड़ा जाएगा।