- बीडीए ने जारी किया नोटिस, कहा, आवास की रखवाली के देना होगा हर माह 200 रुपए

- तीन माह तक लगातार भुगतान नहीं किया गया तो आवास का आवंटन होगा निरस्त

<- बीडीए ने जारी किया नोटिस, कहा, आवास की रखवाली के देना होगा हर माह ख्00 रुपए

- तीन माह तक लगातार भुगतान नहीं किया गया तो आवास का आवंटन होगा निरस्त

BAREILLY:

BAREILLY:

बरेली विकास प्राधिकरण रामगंगा आवास योजना के अंतर्गत आवंटियों को आवास तो उपलब्ध नहीं करा सका, लेकिन नित नए नोटिस जारी कर उनकी मुश्किलों को बढ़ाने से बाज नहीं आ रहा है। अब बीडीए ने एक नया नोटिस जारी कर आवंटियों के आक्रोश को बढ़ाने का काम किया है। नोटिस में नियम कायदे और कानून का हवाला देते हुए आवंटियों को चौकीदार की फीस जमा करने को कहा है। चाहे वह आवासों में रह रहे हों या नहीं। यदि प्रतिमाह भुगतान नहीं किया तो बीडीए ने आवंटन निरस्त करने की चेतावनी दी है।

ताकि आवास में आए आवंटी

बीडीए वीसी की ओर से जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि रामगंगा आवास योजना में सभी आवासों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। ऐसे में, जो आवंटी अभी तक आवास में रहने नहीं आए हैं, वह भी अपने आवंटित आवासों में शेष शुल्क अदा कर कब्जा कर लें। वह आवास में नहीं रहने के लिए पहुंचते तो भी उन्हें चौकीदार की फीस का भुगतान करना ही होगा। तीन माह तक लगातार शुल्क अदा नहीं किया और न ही आवास में रहने के लिए पहुंचे तो उनका आवंटन भी निरस्त कर दिया जाएगा। जो कि प्राधिकरण के नियमानुसार और तर्क संगत माना जाएगा।

किसान माने तो आवंटी रूठे

महायोजना ख्00क् में बनाई गई रामगंगा आवासीय योजना को बसाने के लिए बीडीए पिछले करीब क्ख् वर्षो से प्रयास कर रहा है। शुरुआत में किसानों ने नए सर्किल रेट पर मुआवजा मांगा तो विवाद हो गया। विवाद करीब 9 वर्षों तक चला। आखिर में बीडीए ने किसानों को चार गुना बढ़े दाम पर सर्किल रेट मंजूर कर मुआवजा देकर पूर्व में भूखंड और आवास लेने वाले आवंटियों को भूखंड लेने के लिए बुलाया, लेकिन शर्त यह रखी कि जब नए सर्किल रेट पर मुआवजा दिया है तो पुराने सर्किल रेट पर आवास का आवंटन नहीं किया जा सकता। ऐसे में, बढ़े हुए सर्किल रेट के हिसाब से जितना शेष है वह आवंटियों को देना होगा। यहां फिर मामला फंस गया।

एक नजर में ।

- ख्00ब् में बनाई गई योजना

- ब् गांव की जमीन पर लिया कब्जा

- ख्00म् में शुरू हुआ निर्माण

- ख्0क्भ् में क्भ्00 आवास निर्माण पूरा

- क्भ्00 आवंटियों का था लक्ष्य

- 800 को आवंटित हुए आवास

- ख् वर्षो से जारी हो रहे आवंटियों को नोटिस

आवास आवंटित होने के बाद भी लोग रहने के लिए नहंीं आ रहे हैं। रजिस्ट्रेशन करा चुके लोग कब्जा नहीं ले रहे हैं। वहां बस चुके लोगों को सुरक्षा के लिहाज से चौकीदार रखना है। नियमानुसार चौकीदार को भुगतान करना ही होगा।

डॉ। सुरेंद्र कुमार सिंह, वीसी, बीडीए

नए सर्किल रेट के हिसाब से कोई क्यों भुगतान करेगा। लेटलतीफी बीडीए ने की है उसका खामियाजा आवंटियों को भुगतना पड़ रहा है। जो कि सही नहीं है। जब आवास में रह नहीं रहे तो चौकीदार को भुगतान क्यों करेंगे।

राजेश अग्रवाल, बोर्ड मेंबर, बीडीए