- 700 से अधिक जवानों को किया गया है तैनात

shekhar.jha@inext.co.in

PATNA: नक्सल प्रभावित एरिया से गुजरने वाली ट्रेनों की सुरक्षा अचानक से बढ़ा दी गई है। सुरक्षा में लगे जवान सिविल ड्रेस (किसानों की ड्रेस) में ट्रेनों की सुरक्षा करेंगे। खुफिया एजेंसी से इनपुट मिलने के बाद रेलवे प्रशासन सकते में आ गई है। दानापुर मंडल के नक्सली एरिया में जवानों को गश्त बढ़ा दिया गया है। जानकारों के मुताबिक दानापुर मंडल के झाझा से जमुई रेलखंड के बीच नक्सल एरिया पड़ता है। खुफिया एजेंसी से इनपुट मिलने के बाद ट्रेनों की सुरक्षा में जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। दिन के अलावा रात में भी जवानों की गश्ती होगी, ताकि नक्सली ट्रेन को निशाना न बना सके।

- छह दिन पहले किया था ट्रैक पर ब्लास्ट

धनबाद डिवीजन के चिचाकी से करमा हॉल्ट रेलवे स्टेशन के बीच ख्8 मई की रात नक्सलियों ने ट्रैक पर ब्लास्ट किया था। इसमें क्ब् ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। करीब सात घंटे सुधार कार्य चलने के बाद अप-डाउन ट्रैक पर परिचालन शुरू हो पाया।

- इन जिलों में बढ़ाई सुरक्षा

खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद झारखण्ड से लगे बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई और बांका में सीआरपीएफ, एसएसबी में सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। जवानों के गश्त बढ़ाने के साथ-साथ संवेदनशील जगहों पर जिला पुलिस को तैनात किया गया है।

- ट्रेनों में सिविल ड्रेस में सफर करेंगे जवान

ट्रेनों को सुरक्षा देने वाले जवान ट्रैक पर पैदल गश्त करने के साथ यात्रियों के बीच में भी सिविल ड्रेस में सफर करेंगे, ताकि किसी प्रकार से संदिग्ध गतिविधी दिखने पर तत्काल कार्रवाई की जाए। इस दौरान कोई जवान नक्सल एरिया जाने वाले ट्रेनों में सवार हो जाएगा। इनपुट मिलने पर आगे की टीम को सूचना दे देगा, जिसके बाद संदिग्ध को पकड़ कर जानकारी एकत्रित किया जाएगा।

- सुरक्षा में लगे हैं करीब 700 जवान

दानापुर मंडल के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों से ट्रेनों को सुरक्षित परिचालन को लेकर करीब 700 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। इसमें आरपीएफ, जीआरपी, सीआरपीएफ सहित अन्य कंपनियों के जवानों की तैनाती की गई है। अलग-अलग जवानों की टोली ट्रेन को सुरक्षा देंगे।

खुफिया एजेंसी से इनपुट मिलने के बाद ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसमें जवानों को तैनात कर दिया गया है। हर ट्रेनों को सुरक्षित आगे बढ़ाएंगे।

- चंद्रमोहन मिश्रा, कमांडेंट, आरपीएफ, दानापुर मंडल