-एमसीए लेट्रल एंट्री में आयूषी महेश्वरी यूपी टॉपर बनी

-बीटेक व एमसीए में पुलकित कपूर और रोशनी अग्रवाल सेकेंड टापर रहे

KANPUR:

यूपीटीयू के एंट्रेंस एग्जाम में सिटी के मेधावियों ने एक बार फिर अपना दबदबा बनाया। बीटेक में मेधावी पुलकित कपूर ने एसईई में सेकेंड पोजीशन हासिल कर फैमिली के साथ साथ शहर का नाम रोशन किया है। इसी तरह से बारादेवी निवासी रोशनी अग्रवाल एमसीए में स्टेट की सेकेंड टापर बनीं। निम्स कानपुर से कोचिंग करने वाली आयूषी महेश्वरी ने एमसीए लेट्रल एंट्री में स्टेट में फ‌र्स्ट पोजीशन हासिल की है। अहम बात यह थी कि ज्यादातर मेधावी बुधवार को भी एग्जाम दे रहे थे। कोई सिक्स्थ सेमेस्टर का एग्जाम दे रहा था तो कोई बिट्स का एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन दे रहा था।

साउथ के मेरीटोरियस का जलवा

बाबूपुरवा के रहने वाले बैंक इम्प्लाई महेश कपूर के छोटे बेटे पुलकित कपूर ने यूपीटीयू के एंट्रेंस एग्जाम में शानदार सफलता हासिल की है। उसने इस अहम एग्जाम में स्टेट में सेकेंड पोजिशन हासिल की है। इस मेधावी को रिजल्ट की जानकारी मीडिया के माध्यम से मिली। इसी तरह से बारादेवी नटवन टोला के पास रहने वाली रोशनी अग्रवाल ने एमसीए में सेकेंड रैंक हासिल कर फैमिली का नाम रोशन किया है। किदवई नगर की रहने वाली आयूषी महेश्वरी भी लेट्रल एंट्री में शानदार सफलता हासिल कर फ‌र्स्ट रैंक पाने में कामयाब रहीं। पीरोड की रहने वाली अंजली पोद्दार ने भी इसी केटेगिरी में बाजी मारी।

मेरी मंजिल आईआईटी है

यूपीटीयू की प्रवेश परीक्षा में स्टेट में सेकेंड पोजिशन हासिल करने वाले पुलकित कपूर ने बताया कि लास्ट इयर उसे सफलता नहीं मिली थी। बड़े भाई अर्पित कपूर ने सलाह दी कि नये सिरे से तैयारी करो। उनकी सलाह पर अमल किया और मां पूनम कपूर, पिता महेश कपूर के सहयोग से आज यह मुकाम हासिल किया है। आईआईटी मेंस में उसने ख्79 मा‌र्क्स हासिल कर सिटी में थर्ड पोजीशन हासिल की थी।

यूपीटीयू में नहीं पढ़ूंगा

पुलकित ने बताया कि वह आईआईटी एडवांस क्लियर करके आईआईटी मुंबई से सीएस में बीटेक की डिग्री लेकर फिर आईआईएम का रुख करेगा। कुछ दिन जॉब करने के बाद आईटी सेक्टर की इंडस्ट्री लगाएगा। हालांकि उसने कहा कि रियल एग्जाम तो ख्ब् मई को होना है। बुधवार को पुलकित ने बिट्स का ऑन लाइन एंट्रेंस एग्जाम दिया, जिसमें उसे ब्भ्0 में फ्8ख् मा‌र्क्स मिले हैं। पुलकित को मीडिया से जानकारी मिली कि एसईई में उसे दूसरा स्थान मिला है, लेकिन उसने बताया कि यूपीटीयू में एडमिशन नहीं लेगा।

ऐसी सफलता की उम्मीद न थी

किदवई नगर निवासी आयूषी महेश्वरी डॉ। वीरेन्द्र स्वरूप किदवई नगर से बीसीए फाइनल इयर का एग्जाम दे रही हैं। बुधवार को जिस टाइम यूपीटीयू ने रिजल्ट घोषित किया, उस टाइम यह मेधावी सिक्स सेमेस्टर का एग्जाम दे रही थी। जब कैंपस से बाहर निकली तो पता चला कि लेट्रल एंट्री एमसीए में उसे स्टेट में फ‌र्स्ट रैंक मिली है। आयूषी का कहना था कि उसे ऐसी सफलता की उम्मीद नहीं थी। हालांकि यह मेधावी छात्रा एनआईटी से एमसीए की पढ़ाई करने की तैयारी कर रही है।

मेहनत रंग लाई, मंजिल पास आई

पीरोड की रहने वाली अंजली पोद्दार काफी मेहनती हैं। वह ट्यूशन पढ़ाकर अपने सपनों को साकार करने में जुटी हैं। यूनिवर्सिटी से बीसीए फाइनल सेमेस्टर का एग्जाम दे रही अंजली ने कहा कि वह एनआईटी या फिर एचबीटीआई से एमसीए करेगी। यूपीटीयू के लेट्रल एंट्री एमसीए में अंजली को स्टेट लेवल पर तीसरा स्थान मिला है।

ऐसा नहीं सोचा था

एमसीए थ्री इयर कोर्स में यूपीएमसीए के एंट्रेंस में सेकेंड रैंक हासिल करने वाली रोशनी अग्रवाल को अहसास ही नहीं था कि वो सफलता के दूसरे पायदान पर खड़ी हो जाएंगी। उसने कहा कि यह सफलता सात घंटे की कड़ी मेहनत के बाद मिली है। वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहती है। बारादेवी नटवन टोला के पास रहने वाली रोशनी के पिता ट्रांसपोर्टर हैं। रोशनी शुरुआत से ही पढ़ाई में मेधावी रही है।