-राज्यपाल की स्वीकृति के बाद पंचायत विभाग ने दी जानकारी

मेरठ: जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान का इस्तीफा मंजूर हो गया है। रविवार को उप्र शासन, पंचायती राज अनुभाग के अपर मुख्य सचिव चंचल कुमार तिवारी की ओर डीएम समीर वर्मा को यह जानकारी दी गई है। राज्यपाल से स्वीकृति प्रदान होने के बाद मुख्यालय ने इस्तीफे को मंजूरी दी है। सीमा प्रधान का इस्तीफा मंजूर करने के साथ-साथ शासन ने डीएम मेरठ को जिला पंचायत का प्रशासक नियुक्त किया है। सरकार और आयोग मिलकर अध्यक्ष पद पर अगले 6 माह के अंदर चुनाव कराएंगे। इस्तीफा स्वीकार होने के बाद पंचायत विभाग की साथ ही विभिन्न समितियां भी भंग हो गई हैं।

19 को दिया था इस्तीफा

बता दें कि सपा समर्थित जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा प्रधान ने सूबे में सियासी उलटफेर के बाद 19 अप्रैल को हथियार डाल दिए थे। सनद रहे कि अध्यक्ष पद पर लगातार रस्साकशी के बाद भाजपा समर्थित विपक्षी विश्वासमत हासिल करने में कामयाब हो रहे थे। 24 अप्रैल को प्रस्तावित अविश्वास प्रस्ताव से रूबरू होने से बेहतर अध्यक्ष ने इस्तीफा देना समझा। भाजपा सरकार पर काम न करने देने और हर फैसले में अड़ंगा डालने का आरोप लगाते हुए उन्होंने इस्तीफा दिया था। 19 अपै्रल को ही प्रभारी सीडीओ/परियोजना अधिकारी डॉ। रवि किशोर त्रिवेदी और अपर मुख्य अधिकारी एसपी शर्मा को सीमा प्रधान ने इस्तीफा सौंपा। जिला प्रशासन तत्काल इस्तीफे को पंचायत राज अनुभाग के लिए फारवर्ड कर दिया था।

डीएम बने प्रशासक

रविवार को सीमा प्रधान का इस्तीफा स्वीकार करने के साथ-साथ एक अन्य आदेश में डीएम समीर वर्मा को जिला पंचायत का प्रशासन निुयक्त कर दिया है। जिला पंचायत के फाइनेंशियल राइट्स सीमा प्रधान से अब डीएम को ट्रांसफर हो रहे हैं। फिलहाल नौचंदी मेले का आयोजन चल रहा है, ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष के इस्तीफे को स्वीकार कर लेने से प्रशासनिक मुश्किलें कुछ कम हुई हैं। अपर मुख्य अधिकारी चंचल कुमार तिवारी ने यह आदेश राज्यपाल के निर्देशों के अनुपालन में डीएम को दिए। सूत्रों की मानें तो शासन हाल-फिलहाल में चुनाव कराने के मूड में नहीं है, सूबेभर के सभी जनपदों की बदल रही स्थितियों के बाद ही सरकार फैसला लेगी।

---

राज्यपाल की स्वीकृति के बाद शासन की ओर से जिला पंचायत अध्यक्ष का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। जिलाधिकारी के माध्यम से यह जानकारी मिली है। जल्द ही अग्रिम प्रक्रिया आरंभ की जाएगी।

-एसपी शर्मा, अपर मुख्य अधिकारी