- सभी स्कूलों को दी जाएगी बचाव के लिए स्पेशल ट्रेनिंग

- सीबीएसई बोर्ड के सहोदय संगठन ने शुरू की नई पहल

- आर्मी देगी सिटी के स्कूलों को सेफ्टी और बचाव की ट्रेनिंग

LUCKNOW: पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल में आतंकी हमले के बाद पूरे विश्व में स्कूलों की सुरक्षा व्यवस्था एक बहस का विषय बना हुआ है। स्टूडेंट्स की सुरक्षा के इंतजाम के मद्देनजर सरकार ने सभी स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन भी जारी की थी। इसमें सभी स्कूलों की सुरक्षा और नियमों को लेकर काफी बदलाव किए गए थे। इसी कड़ी में राजधानी के सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों की ओर से एक नई पहल की गई है। इसके तहत सहोदय संगठन स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को आर्मी की देखरेख में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देगा। इस दौरान सेमिनार और मॉक ड्रिल का भी आयोजन किया जाएगा।

आर्मी देगी बचाव से जुड़ी जानकारी

राजधानी के सहोदय संगठन ने स्कूलों में ऐसी किसी घटना के समय किस तरह से बचाव और हालात से निपटा जाए, इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में सिटी के सहोदय संस्था से जुड़े स्कूलों को अप्रैल के लास्ट वीक में आर्मी की ओर से आतंकी हमले के समय किस तरह से बचाव किया जाए और कैसे खुद के साथ ही दूसरों की मदद की जाए, इसकी जानकारी देगा।

आर्मी पब्लिक स्कूल की पहल

सहोदय के जुड़े डॉ। जावेद आलम खान ने बताया कि सहोदय संस्थान से जुड़े स्कूलों के लिए आर्मी पब्लिक स्कूल ने इस अनूठे पहल की शुरुआत की है। उन्होंने बताया कि सिटी में सहोदय संगठन में सीबीएसई बोर्ड के भ्0 से अधिक स्कूल जुड़े हैं। आर्मी पब्लिक स्कूल द्वारा नए सेशन में होने वाले सहोदय संगठन की पहली मीटिंग में स्कूलों के प्रिंसिपल और टीचर्स को सेल्फ डिफेंस की जानकारी दी जाएगी। आर्मी ने भी स्टूडेंट्स को ट्रेंड करने में सहमती दे दी है।

होगा मॉक ड्रिल

इस मीटिंग में विभिन्न स्कूलों से आने वाले प्रतिनिधियों को पहले आर्मी के अधिकारियों की ओर से ऐसे हालात में सुरक्षा करने की तरकीब बताई जाएगी। वहीं, दूसरे चरण में आर्मी के जवानों की ओर से मॉक ड्रिल के माध्यम से स्कूलों को सुरक्षा और बचाव के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। हालांकि, यह अभी तय नहीं हुआ है कि यह मॉक ड्रिल संगठन के सभी स्कूलों को देगा या फिर संगठन की मीटिंग में ही इसकी जानकारी दी जाएगी।

हमारे संगठन से जुड़े सभी स्कूलों को आतंकी हमलों के दौरान सेल्फ डिफेंस की जानकारी अप्रैल मंथ में एक सेमिनार का आयोजन कर दी जाएगी। इसमें आर्मी की ओर से हमारे स्कूलों को इसे जुड़ी जानकारी दी जाएगी।

-डॉ। जावेद आलम खान

सिटी को-ऑडिनेटर

सीबीएसई बोर्ड