- एलयू में सेशन 2015-16 में लागू होगा यूजी के बीएससी में सेमेस्टर प्रणाली

- वीसी ने सभी संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्षों को भेजा लेटर

- पहले बीएससी के सभी कोर्स में लागू होगा सेमेस्टर प्रणाली

- बीए, बीकॉम में बाद में लागू होगा सेमेस्टर प्रणाली

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएट पीजी कोर्सेज में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने के बाद अब इसे अंडर ग्रेजुएट यूजी कोर्स में लागू करने की तैयारी शुरू कर दिया है। यूनिवर्सिटी यूजी कोर्स में सबसे पहले बीएससी के सभी कोर्सेज में इसे लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो। एसबी निमसे की ओर से सभी संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्षों को लेटर जारी कर इस विषय प्रस्ताव देने के लिए कहा गया है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि इस पहले बीएससी के कोर्सेज में लागू किया जाएगा। बाद में इसी आधार पर इस यूजी के बीए और बीकॉम में लागू किया जाएगा।

30 दिसम्बर तक विभागों को देना है प्रस्ताव

लखनऊ यूनिवर्सिटी 31 अक्टूबर को आयोजित हुए परीक्षा समिति की बैठक में यूजी कोर्स में सेमेस्टर प्रणाली लागू करने के लिए सहमती बनी थी। इसमें निर्णय लिया गया था यूजी, पीजी के कोर्सेज के परीक्षा आयोजित कराने के नियमों को दोबारा से तैयार कराया जाए। ताकि यूनिवर्सिटी में लागू होने वाले सेमेस्टर प्रणाली को सही से संचालित किया जा सके। इस कड़ी में वीसी प्रो। निमसे ने सभी संकाय और विभागों में संचालित विभिन्न कोर्सेज के परीक्षा अध्यादेशों को दोबारा से रिवैल्युवेएशन कर सम्बन्धित फैकल्टी बोर्ड, अध्ययन बोर्ड की रिपोर्ट के साथ 30 दिसम्बर तक वीसी के ऑफिस में प्रस्तुत करने को कहा हैं।

यह बताना है विभागों को

वीसी की ओर से जारी लेटर में सभी विभागों से पूछा गया है कि वह अपने अध्यादेशों का दोबारा से रिवैल्युवेशन करते समय कुछ खात बातों का ध्यान रखना होगा। जिसमें बैक पेपर और इम्प्रूवमेंट के कितने अवसर, कोर्स को पूरा करने के लिए कितनी अधिकतम अवधि, कोर्स के अध्ययन के बीच में कितना गैप, एग्जाम की योजना आदि के सम्बंध में अपना प्रस्ताव वीसी को देना होगा।

अगले सेशन से लागू होना है सेमेस्टर प्रणाली

वीसी की ओर से जारी लेटर में साफ तौर पर कहा गया है कि सेशन 2015-16 में साइंस डिपार्टमेंट में संचालित सभी कोर्सेज में सेमेस्टर प्रणाली लागू किया जाएगा। इसके लिए सेमेस्टर प्रणाली के हिसाब से सिलेबस तैयार करने, सेमेस्टर प्रणाली के हिसाब से परीक्षा का अध्यादेश की वार्षिक प्रणाली के बिंदु 2ख्/फ् के अनुसार एग्जाम अध्यादेश का रिवैल्युऐशन कर रिपोर्ट के आधार पर इस लागू किया जाएगा। इसके अलावा सेमेस्टर प्रणाली के साथ ही साथ इंटर्नल असेसमेंट की प्रणाली भी लागू किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी के वीसी की ओर से ऑर्डर जारी कर दिया गया है।