- सेमी हाईस्पीड रेल ट्रैक के लिए चिन्हित किए गए आठ रूट में कानपुर-दिल्ली ट्रैक भी चयनित

- रेलवे बोर्ड ने अधिकारियों को सेमी हाई स्पीड कॉरीडोर जल्द तैयार करने के दिए आदेश

- कानपुर-दिल्ली में जल्द हो सकता सेमी हाईस्पीड ट्रेन का ट्रॉयल

KANPUR। रेल मंत्रालय द्वारा हाल ही में सेमी हाई स्पीड के लिए देश के चिन्हित किए गए आठ रूटों में कानपुर-दिल्ली रूट का भी चयन किया गया है। जिसके चलते संभावना जताई जा रही है कि अगले सत्र में कानुपर-दिल्ली के बीच में चलने वाली दर्जनों ट्रेनों की स्पीड बढ़ना तय है। गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने सेमी हाई स्पीड कॉरीडोर में ट्रेनों की रफ्तार मैक्सिमम 160 किमी प्रति घंटे तय की है। ऐसे में श्रमशक्ति और रिवर्स शताब्दी की रफ्तार बढ़ना तय है।

व्यापारियों समेत सैकड़ों यात्रियों को लाभ

कानपुर से दिल्ली चलने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से शहर के व्यापारियों, कारोबारियों समेत आम यात्रियों को भी इसका लाभ मिलेगा। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाए जाने से यात्री को पहले की अपेक्षा दिल्ली पहुंचने में कम वक्त लगेगा।

इन रूटों का हुआ चयन

एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार ने बताया कि सेमी हाई स्पीड कॉरीडोर में दिल्ली-कानपुर, दिल्ली-चंडीगढ़, चेन्नई-बंगलूरू, नागपुर-बिलासपुर, मुम्बई-गोवा, मुम्बई-अहमदाबाद, चेन्नई-हैदराबाद, नागपुर-सिकंदराबाद रूट का चयन किया गया है। रेल मंत्रालय ने अधिकारियों को इन रूटों के रेलवे ट्रैक का मेंटीनेंस जल्द से जल्द कर ट्रैक फाइनल करने का आदेश दिया है।

कानपुर-दिल्ली में जल्द होगा ट्रायल

एनसीआर जोन के अधिकारियों की माने तो जल्द ही कानपुर से दिल्ली के बीच में ट्रेन को 160 किमी प्रति घंटे से दौड़ाने का ट्रॉयल किया जा सकता है। ये ट्रायल दो से तीन माह के अंदर होने की संभावना जताई गई है।

पैसेंजर व मेमू भी भरेंगी फर्राटा

सेमी हाईस्पीड ट्रैक तैयार होने से कानपुर से चलने वाली गाजियाबाद मेमू समेत आधा दर्जन मेमू ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ाई जाएगी। जिसका सीधा फायदा ग्रामीण इलाके से प्रतिदिन सफर करने वाले कारोबारियों व स्टूडेंट्स को होगा। दैनिक यात्रियों को ट्रेन में घंटों अपना समय वेस्ट नहीं करना पड़ेगा।