JAMSHEDPUR : कैसे सेविंग करेंगे? रुपए का इन्वेस्टमेंट कहां हो ? सेफ इन्वेस्टमेंट क्या होता है? शेयर मार्केट क्या है? सेंसेक्स ऊपर और नीचे क्यों होता है? शुक्रवार को ग्रेजुएट कॉलेज में कुछ ऐसी ही चर्चा हो रही थी। स्टूडेंट्स को सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट के टिप्स दे रहे थे कंज्यूमर्स गाइडेंस सोसाइटी के रंजन वर्मा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज द्वारा स्पांसर्ड और कॉलेज के एनएसएस यूनिट के सहयोग से ऑर्गेनाइज इस सेमिनार का टॉपिक था 'हाउ टू मैनेज मनी एंड बी ए स्मार्ट इंवेस्टर'। इस दौरान स्टूडेंट्स को डेबिट, इक्विटी, इंश्योरेंस और म्यूचुअल फंड के बारे में बताया गया। इस मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ उषा शुक्ला ने भी सेविंग के इंपॉर्टेस की जानकारी स्टूडेंट्स को दी। सेमिनार में केयू के एनएसएस को-ऑर्डिनेटर डॉ सुनीत कुमार भी मौजूद थे।

चर्च स्कूल बेल्डीह क गौरवश्ाली म्0 साल

चर्च स्कूल बेल्डीह के डायमंड जुबिली सेलिब्रेशन का इनॉगरेशन शुक्रवार को जुस्को के एमडी आशीष माथुर ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसी स्कूल के लिए प्रतिष्ठा के साथ म्0 वर्ष का सफर पूरा करना गौरव की बात है। चर्च स्कूल बेल्डीह शिक्षा की गुणवत्ता, बेहतर रिजल्ट और स्टूडेंट्स के फ्यूचर बिल्डिंग के लिए जाना जाता है। उन्होंने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि आप आगे बढ़कर परिवर्तन की जिम्मेदारी लें। आप करेंगे तो हालात बदलेंगे। क्योंकि यह देश युवाओं का है।

ख्00 बच्चों से शुरूआत

इस मौके पर सामुएल जोसुवा ने बताया कि स्कूल की शुरुआत क्9भ्ब् में ख्00 बच्चों के साथ हुई थी। आज फ्भ्00 बच्चे स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने विगत कई वर्षो से स्कूल से जुड़े लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। बेल्डीह बैप्टिस्ट चर्च के सेक्रेटरी वी जेम्स व चेयरमैन एनएस राजू ने क्9फ्ब् से स्थापित बेल्डीह चर्च द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यो पर प्रकाश डाला। इसके बाद स्कूल के स्टूडेंट्स और टीचर्स ने कल्चर प्रोग्राम पेश किए।