-शुक्रवार को मंडलीय समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने दिए निर्देश

-कहा, कागजों से जमीनी स्तर पर दिखाई दें कार्य

Meerut : बड़े रसूखदार और असली भू-माफिया को जेल के सलाखों तक पहुंचाओ। अफसर अपराधियों से दोस्ताना निभाना छोड़ें। विकास कार्य कागजों से जमीन पर उतरता दिखाई दे, तभी बात बनेगी। शुक्रवार को मंडलीय समीक्षा बैठकों में डीएम ने मंडलभर में पुलिस-प्रशासनिक अधिकरियों को ईमानदारी का पाठ पढ़ाया और निर्देश दिए कि व्यवस्था में सूराख करने वालों से सख्ती से निपटे।

अवकाश में भी खोलें दफ्तर

शुक्रवार को कमिश्नर सभागार में कर करेत्तर व राजस्व वसूली एवं राजस्व कार्यो की बैठक में कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने कहा कि अफसर 31 मार्च तक राजस्व प्राप्ति से संबंधित सभी कार्यालयों को अवकाशों के दिनों मे भी खोलें। कार्ययोजना के साथ राजस्व वसूली का लक्ष्य प्राप्त करें। न्यायालयों में लंबित वादों का निस्तारण प्राथमिकता से करें। फरियादियों से सभी अधिकारी व कर्मचारी अच्छा व्यवहार रखें। कमिश्नर ने अफसरों को निर्देश दिए कि किसी का शोषण न होने पाए, यह सुनिश्चित कर लें। भूमि विवादों का निस्तारण श्रावस्ती मॉडल पर करें।

अपराधियों को प्रदेश से खदेड़ो

कानून एवं शांति व्यवस्था बैठक में कमिश्नर ने पुलिस अधिकारियों को पुलिस की सकारात्मक छवि को आमजन के बीच बनाने के निर्देश दिए। अपराधों पर नियंत्रण रखने, सतत पेट्रोलिंग करने, छोटी से छोटी घटना को भी गम्भीरता पूर्वक लेने और अफसरों को घटनास्थल तक जाने की आदत बनाने के निर्देश दिए। मंडल में भू, खनन, शराब माफिया को चिह्नित कर उन्हें जेल भेजने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए तो वहीं हिदायत दी कि अपराध न बढने पाएं। जनपद मेरठ में सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे के सर्वाधिक मामले प्रकाश में आने पर कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर की। कमिश्नर ने कहा कि महिलाओं, छात्राओं और एससी व एसटी वर्ग के पीडि़तों की शिकायत का प्राथमिकता से निस्तारण हो। फर्जी पॉवर ऑफ अटार्नी के जरिए संपत्ति की खरीद-फरोख्त पर रोक के आदेश उन्होंने दिए।

50-50 तालाबों का करें जीर्णोद्धार

मंडलीय विकास कार्यो की बैठक में मुख्यमंत्री के प्राथमिकता वाले 61 बिंदुओं की प्रगति रिपोर्ट कमिश्नर ने खंगागी। विकास कार्योको गुणवत्तापरक व समयबद्ध ढंग से पूर्ण करने, ग्राम प्रधानों के सहयोग से बंद पड़ी पाईप्ड पेयजल परियोजनाओं को चलाने, चिह्नित गांवों को अप्रैल तक कुपोषण मुक्त करने, पात्रों को योजनाओं का लाभ दिलाने और हर जनपद में 50-50 तालाबों का जीर्णोद्धार व सुदृढीकरण करने के निर्देश कमिश्नर ने अफसरों को दिए। बैठकों में मेरठ मंडल के विभिन्न जनपदों के पुलिस-प्रशासनिक अफसर मौजूद थे।