- अभी तक इनको इस प्रक्रिया से रखा गया था दूर

- सामान्य अप्लीकेंट्स का समय हो रहा था प्रभावित

BAREILLY:

सीनियर सिटीजन और दिव्यांगों के लिए पासपोर्ट बनवाने की राह कठिन हो गई। अब उन्हें भी सामान्य आवेदकों की तरह ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना होगा। तभी वह पासपोर्ट बनवाने की आगे की प्रोसेस पूरा कर सकेंगे। अभी तक सीनियर सिटीजन व दिव्यांगों को अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया से बाहर रखा गया था।

अप्लीकेंट्स होती थी प्रॉब्लम्स

बिना अपॉइंटमेंट की वजह से केंद्र पर पहुंच रहे सीनियर सिटीजन व दिव्यांगों की वजह से बाकी अप्लीकेंट्स के पासपोर्ट बनाने का समय भी प्रभावित होने लग जा रहा था। जिस वजह से बाकी अप्लीकेंट्स में काफी आक्रोश देखने को मिल रहा था। जिसे देखते हुए यह नई व्यवस्था लागू की गई है। ताकि, सभी केटेगरी के अप्लीकेंट्स जब अपॉइंटमेंट लेकर पीएसके पर पहुंचेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी और सभी के आसानी से पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा।

13 जिलों के अप्लीकेंट्स

पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) पर रोजाना 700 अप्लीकेंट्स को अपॉइंटमेंट दिया जाता है। इनमें से 20 से अधिक सीनियर सिटीजन व दिव्यांग अप्लीकेंट्स होते हैं। पीएसके पर बरेली के अलावा पीलीभीत, रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, बदायूं, सम्भल और अमरोहा सहित 13 डिस्ट्रिक के अप्लीकेंट्स के पासपोर्ट बनाए जाते हैं। जिसकी वजह से बरेली पीएसके पर अच्छी-खासी भीड़ होती है।

बॉक्स

- 700 अप्लीकेंट्स को डेली अपॉइंटमेंट।

- 20 से अधिक होते हैं सीनियर सिटीजन व दिव्यांग।

- 2,000 रुपए तत्काल पासपोर्ट की फीस।

- 1500 रुपए सामान्य की फीस।

- 1350 रुपए सीनियर सिटीजन की फीस।

- 850 रुपए माइनर बच्चों की फीस।

पासपोर्ट बनवाने के लिए सीनियर सिटीजन व दिव्यांग को भी अब अपॉइंटमेंट लेने होंगे। अभी तक इनको अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ती थी।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट ऑफिसर