- अकेले रह रहे बुजुर्गो का डेली हालचाल लेगी पुलिस

BAREILLY:

बच्चों से दूर अकेले जीवन यापन कर रहे बुजुर्गो की सुरक्षा को लेकर प्रदेश की नई सरकार ने सेफ्टी प्लान तैयार किया है। इसके तहत थाना पुलिस और चिह्नित एनजीओ अपने क्षेत्र में बुजुर्गो को रोज हालचाल लेंगे। मकसद, बुजुर्ग सुरक्षित के साथ ही अपनापन भी महसूस कर सकें।

14 सूत्रीय सेफ्टी प्वाइंट

बुजुर्गो के साथ प्रदेश में बढ़ रहे अपराधों को शासन ने गंभीरता से लिया है। इसके लिए 14 सूत्रीय प्लान तैयार किया है। इस संबंध प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पांडा ने सभी पुलिस अधिकारियों को पत्र भेजा है, जिसमें वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण तथा कल्याण नियमावली का कड़ाई के साथ अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं।

तैयार करनी होगी सूची

शासन का निर्देश है कि सभी डिप्टी एसपी अपने क्षेत्र में रहने वाले बुजुर्गो की एक सूची तैयार करा लें,जिसमें विशेषकर ऐसे बुजुर्ग, जो अकेले रहते हों। साथ ही, सभी थाना में एक या अधिक स्वयंसेवी समितियां बनाई जाएं, जो बुजुर्गो की सुरक्षा को लेकर मददगार साबित हों। समितियां थाना स्तर पर नियमित होने वाली मीटिंग में बुजुर्गो और पुलिस के बीच संपर्क का माध्यम बनेंगी।

डीएम को भेजनी होगी रिपोर्ट

प्रत्येक थाना में बुजुर्गो की शिकायतें दर्ज करने के लिए अलग से रजिस्टर बनाया जाएगा। यह रजिस्टर ओपन में रखा जाएगा। ताकि, थाने का निरीक्षण करने गए अफसर की निगाह रजिस्टर पर पड़ सके और बुजुर्गो की शिकायतों का अवलोकन कर सके। थाना प्रभारी इन शिकायतों और निस्तारण की रिपोर्ट प्रत्येक माह की 10 तारीख को डिप्टी एसपी को भेजेंगे। जिससे डिप्टी एसपी भी अपनी रिपोर्ट जिला मजिस्ट्रेट और सीनियर पुलिस अफसर को भेज सके।