- करबिगहिया पीएसएस के कई इलाकों में मेनटेनेंस वर्क अधूरा

-जर्जर तार फिर बन सकते हैं हादसे का सबक

PATNA: बार-बार तार ज्वाइंट कर काम चलाऊ तरीके से करबिगहिया इलाके में बिजली सप्लाई हो रही है। गर्मी से पहले बिजली के सभी मेनटेनेंस वर्क पूरा करने का दावा हवा-हवाई है। कंकड़बाग डिवीजन के अंतर्गत पृथ्वीपुर, इंदिरा नगर, न्यू बिग्रहपुर, खास महल समेत तमाम इलाकों में बिजली कट रही है। बड़ी परेशानी यह है कि मेनटेनेंस के लिए सामान लाकर पहले से रखा हुआ है, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं देने के कारण अब मार्च एंड तक की डेडलाइन निकलने को है।

हर बार हादसे का इंतजार

खासमहल से लेकर चिरैयांटाड़ तक का इलाका सघन आबादी वाला है। यहां इलेक्ट्रिक पोल, घर और मार्केट बेहद करीब हैं एक-दूसरे से, लेकिन जिस प्रकार मेनटेनेंस आधा-अधूरा छोड़ दिया गया है। स्थानीय निवासी रणजीत सिंह ने बताया कि सघन आबादी वाले इलाके में हर साल तार गिरने से पॉश कॉलोनी के आस-पास के लोगों में दहशत रहता है। तार गिरने से कई बार लोग बाल-बाल बचे हैं। हद तो यह है कि बार-बार के आश्वासन के बावजूद इस इलाके में मेनटेनेंस नहीं हुआ है।

क्या-क्या काम है बाकी

जर्जर तार बदलने, बंच केवल लगाने, सेपरेटर, एबी स्विच लगाने आदि का काम है बाकी। ज्ञात हो कि एनर्जी सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत ने पहले ही इंजीनियर्स को हिदायत दी है कि फ्क् मार्च तक मेनटेनेंस पूरा कर लें ताकि गर्मी में बिजली गुल न हो। लेकिन मेनटेनेंस नहीं होने से गर्मी में इन इलाकों में करीब फ्0 हजार से अधिक कंज्यूमर्स को चिलचिलाती गर्मी में पॉवर कट और अंधेरे में ही रहने को बाध्य होना पड़ेगा।

ये इलाके हैं प्रभावित

पृथ्वीपुर, इंदिरा नगर, बिग्रहपुर, राम नगर, खास महल, चिरैयांटाड़, राम विलास चौक, बंगाली टोला आदि।