-अकेले रह रहे सीनियर सिटीजंस बन रहे क्रिमिनल्स का आसान शिकार

-पुलिसिया ढिलाई की भेंट चढ़ी सीनियर सिटीजंस के रजिस्ट्रेशन की कवायद

-एरिया में रहने वाले बुजुर्गो का पुलिस के पास नहीं है ब्यौरा

<-अकेले रह रहे सीनियर सिटीजंस बन रहे क्रिमिनल्स का आसान शिकार

-पुलिसिया ढिलाई की भेंट चढ़ी सीनियर सिटीजंस के रजिस्ट्रेशन की कवायद

-एरिया में रहने वाले बुजुर्गो का पुलिस के पास नहीं है ब्यौरा

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW (25 July)pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW (25 July):

केस: क्

इंदिरानगर में गुरुवार को रिटायर्ड चीफ इंजीनियर धर्मवीर जैन, उनकी बेटी, पत्नी और नौकरानी को बंधक बनाकर बेखौफ बदमाशों में जमकर लूटपाट किया। इस दौरान लुटेरों ने बुजुर्ग दंपती को न सिर्फ मारा-पीटा बल्कि मुंह पर टेप लगा हाथ-पैर को चादर व सोफे के कवर से बांध दिया। इसके बाद लाखों की ज्वैलरी और नकद लेकर फरार हो गए। खैर, बदमाशों की पहचान हो गई है। अब पुलिस उन्हें पकड़ने की कोशिश कर रही है।

केस: ख्

रिटायर्ड बैंक ऑफिसर आरएन मेहरा व उनकी वाइफ लता गोमतीनगर स्थित अपने मकान में अकेले ही रहते थे। रात करीब नौ बजे अज्ञात बदमाश उनके घर में दाखिल हो गये और उन्होंने बुजुर्ग दंपति की धारदार हथियार से हत्या कर दी। इसके बाद बदमाश लूटपाट कर मौके से फरार हो गये। दिल्ली में रहने वाली बेटी की कॉल जब रिसीव नहीं हुई तो उसने अपने मामा को इसकी जानकारी दी। लता के भाई जब उनके घर पहुंचे तो वहां का नजारा देख उनके होश उड़ गये। उन्होंने पुलिस को घटना की इन्फॉर्मेशन दी।

केस: फ्

इंदिरानगर के सेक्टर ए में रेलवे से रिटायर राज टीकू की 77 वर्षीय वाइफ केके टीकू अकेली रहती हैं। शुक्रवार की सुबह वह पूजा कर रही थीं तभी एक युवक मंकी कैप पहनकर उनके घर में घुस आया और चाकू के बल पर सारी ज्वैलरी निकालने के लिए कहा। महिला की चीख सुनकर उसकी नौकरानी नीरू भी निकल आयी और उसने शोर मचाना शुरू कर दिया। आसपास के लोगों ने पहुंच कर युवक को पकड़ लिया और उसकी धुनायी कर दी। पड़ताल में पता चला कि आरोपी लुटेरा विनय कुमार वकील है। उसने बताया कि उसकी माली हालत ठीक नहीं है।

केस: ब्

बाजारखाला के मालवीय नगर में रिटायर्ड जेलर अंबिका प्रसाद तिवारी (8भ्) अपनी वाइफ विमला तिवारी (7भ्) के साथ रहते थे। रात करीब क्0 बजे अज्ञात बदमाश उनके घर में दाखिल हो गये। भीतर बदमाशों ने अंबिका प्रसाद और उनकी वाइफ विमला पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया। हमले में दोनों बुजुर्ग लहूलुहान होकर वहीं जमीन पर गिर पड़े। इसके बाद बदमाश अलमारी में रखी लाखों की ज्वैलरी समेटकर मौके से फरार हो गये। बुजुर्ग दंपति से मिलने पहुंचे उनके रिश्तेदार सुधीर ने वहां का नजारा देख इसकी इन्फॉर्मेशन पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल दंपति को इलाज के लिये ट्रामा सेंटर पहुंचाया जहां डॉक्टर्स ने विमला तिवारी को डेड डिक्लेयर कर दिया।

यह चारों घटनाएं तो बानगी भर हैं। बीते दिनों राजधानी में सीनियर सिटीजंस के साथ करीब एक दर्जन से ज्यादा संगीन आपराधिक वारदातें हो चुकी हैं, जिनमें आधे से अधिक घटनाओं में तो बुजुर्गो को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। लखनऊ को सेफ कैपिटल बताने वाली पुलिस भी सीनियर सिटीजंस के साथ हो रही वारदातों पर रोक लगा पाने में नाकाम साबित हो रही है। वहीं, जिम्मेदार पुलिस ऑफिसर्स को सूझ नहीं रहा कि बुजुर्गो की जान पर आई आफत से कैसे निपटा जाए।

चार साल पहले तैयार हुआ था ब्यौरा

चार साल पहले बुजुर्गो के साथ हो रही आपराधिक घटनाओं को देखते हुए तत्कालीन एसएसपी अखिल कुमार ने सिटी के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया था कि उनके एरिया में रहने वाले सीनियर सिटीजंस का ब्यौरा तैयार करें। इसके साथ ही बीट कॉन्सटेबल्स को इन बुजुर्गो के कॉन्टैक्ट में रहने को कहा गया था। पुलिस की इस सक्रियता का सुखद परिणाम सामने आया और उस वक्त सीनियर सिटीजंस के साथ वारदातों में भारी कमी आ गई। इस कवायद के इतने अच्छे रिस्पॉन्स के बावजूद एसएसपी कुमार के ट्रांसफर होते ही इस कवायद को बंद कर दिया गया। अब तो हालत यह है कि एसओ या एसएचओ को यह भी नहीं मालूम कि उनके एरिया में कितने सीनियर सिटीजंस अकेले रहते हैं।

बॉक्स बॉक्स

नजदीकी ही देते हैं वारदात को अंजाम

एसएसपी प्रवीण कुमार त्रिपाठी कहते हैं कि सीनियर सिटीजंस के साथ हुई कई वारदातों में उनके करीबी ही जान के दुश्मन निकले हैं। वे कहते हैं कि किस करीबी के दिल में रंजिश पनप चुकी है, इसे पता लगाना नामुमकिन है। रिश्तेदार या करीबी वारदात में कामयाब भी इसीलिये हो जाते हैं, क्योंकि शिकार तक उनकी पहुंच बेहद आसान होती है।

कोट

अगर किसी सीनियर सिटीजन को किसी पर शक हो तो उसे फौरन अपने थाने पर इसकी इनफॉर्मेशन देनी चाहिये। पुलिस उनकी शिकायत पर फौरन कार्रवाई करेगी।

प्रवीण कुमार त्रिपाठी

एसएसपी, लखनऊ।