PATNA: वाल्मीकिनगर बराज पर गंडक के डिस्चार्ज में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई। गुरूवार की रात पानी बढ़ने के बाद इसके सभी 36 गेट खोल दिए गए, लेकिन गेट नंबर 33 नहीं खुल पाया। यह अंडर स्लुईस गेट है। पानी के दबाव से यह टेढ़ा हो गया है। गेट जब नहीं खुला तो खबर फैल गई कि फाटक टूट गया है। यह प्रेस कांफ्रेस कर जल संसधान मंत्री ललन सिंह ने कहा। उन्होंने कहा कि गेट क्यों नहीं खुला इसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। शनिवार तक जांच रिपोर्ट भी आ जाएगी। गेट का जायजा लेने जल संसाधन विभाग के रिटायर मुख्य अभियंता यांत्रिक केएन लाल व दो अन्य इंजीनियरों को मौके पर भेजा गया है।

घबराने की कोई बात नहीं

मंत्री ललन सिंह ने कहा कि जो भी गेट नहीं खुलने के जिम्मेवार पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम, बेतिया को भी जांच का आदेश दिया गया है। अगर चूक पाई गई तो आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। स्थिति नियंत्रण में है। घबराने की कोई बात नहीं है.ललन सिंह ने बताया कि गंडक के जलग्रहण क्षेत्र नेपाल में भारी बारिश से गुरुवार की रात डिस्चार्ज बढ़ गया था। गुरुवार की शाम गंडक का डिस्चार्ज 1.69 लाख क्यूसेक था। यह रात ग्यारह बजे 2.70 लाख क्यूसेक पर पहुंच गया। तीन घंटे के भीतर एक लाख क्यूसेक की बढ़ोतरी हुई बताया कि नेपाल के भैरवा में 123 मिलीमीटर, पोखरा में 26 एमएम , बोरोलान में 113, पांचेश में 64, बनकट्टा में 72, कल्याणपुर में 66 और रजैया में 39 एमएम बारिश की वजह से गंडक के डिस्चार्ज में बढ़ोतरी हुई। इसकी क्षमता 8.5 लाख क्यूसेक है। कहा कि जो गेट नहीं खुला उससे गाद निकलता है। यह डबल गेट सिस्टम है। नहीं खुलने वाले गेट को हटा लेने पर दूसरा गेट खुद ब खुद काम करने लगेगा।

गोपालगंज में लोगों का पलायन

फाटक क्षतिग्रस्त होने और गंडक में अचानक बहाव बढ़ने से दियारा के निचले इलाके में तेजी से पानी भर रहा है। लोग घर छोड़कर पलायन कर रहे हैं। बाढ़ नियंत्रण विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। जिले के छह प्रखंड के दियारा इलाके में रहने वाले 28 गांवों के लोग डरे हुए हैं।

गंगा खतरे के निशान से ऊपर

PATNA: गंगा नदी का जल स्तर शुक्रवार की सुबह फारक्का में खतरे के निशान से ख्9 सेमी ऊपर दिखी। केन्द्रीय जल आयोग की सूचना के अनुसार गांधीघाट पटना, हाथीदह, भागलपुर, कहलगांव और साहेबगंज में खतरे के निशान से क्रमश: म्9 सेमी, 8ब् सेमी, 87 सेमी, क्0 सेमी और क्0 सेमी नीचे था। इन स्थानों पर जल स्तर बढ़ने की आशंका है।