RANCHI : दो बिल्डर की हत्या करने के इरादे से आए अपराधियों को जमीन कारोबारी बीनू गोप की ओर से 25-25 हजार रुपए एडवांस और हथियार उपलब्ध कराया गया था। रुपए व आ‌र्म्स की डिलीवरी सुमित नायक के द्वारा मार्फत हुई थी। सुमित देवी मंडप नायक टोली का रहनेवाला है। रविवार को एचईसी एरिया से मुठभेड़ के बाद पकड़े गए तीनों शूटर्स ने पुलिस के समक्ष यह खुलासा किया। उनकी निशानदेही पर पुलिस ने हत्या करने की योजना बनाने में जयप्रकाश शुक्ला, विजेंद्र कुमार यादव, मुन्ना राय उर्फ शत्रुघ्न राय, राहुल रंजन पांडेय उर्फ रॉकी, सुमित कुमार विश्वकर्मा, सुमित नायक तथा दिलीप कुमार वर्मा को भी गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनलोगों के पास से तीन देशी हथियार, 15 गोली, तीन मोबाइल व एक बाइक बरामद किया है।

पांच लाख की सुपारी

एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने सोमवार को बताया कि डोरंडा थाना क्षेत्र के हेथू गांव निवासी बीनू गोप ने मुन्ना रॉय उर्फ शत्रुघ्न राय के मार्फत शूटरों को बुलाया था। इसके लिए मुन्ना रॉय ने पलामू के अपराधी राकेश वर्मा से संपर्क किया। उसके साथ जेपी शुक्ला, विरेंद्र आदि अपराधकर्मी रांची आए थे। बीनू गोप ने बिल्डर्स को टपकाने के लिए इन शूटर्स को पांच लाख रूपए देने का वादा किया था।

प्लानिंग के साथ आए थे शूटर्स

एसएसपी ने बताया कि इन अपराधियों ने एक बिल्डर की विद्या नगर और दूसरे बिल्डर की शालीमार बाजार के पास हत्या करने की योजना बनाई थी। पुलिस को इसकी सूचना मिल गई। विद्या नगर के पास चेकिंग शुरू कर दी। एक टीम धुर्वा में थी। तभी विजेंद्र और जयप्रकाश बाइक से निर्माणाधीन विधानसभा के पास जाते दिखे। पुलिस ने बाइक में धक्का मार दिया। दोनों गिर, फायरिंग करते हुए एचईसी अस्पताल के सामने झाड़ियों में घुस गए। चकमा देने के लिए विजेंद्र ने शर्ट खोलकर झाड़ियों में टांग दी और दूसरी जगह से फायरिंग शुरू कर दी।

जमीन कारोबार को लेकर थी दुश्मनी

एसएसपी ने बताया कि पूछताछ में अपराधियों ने कई अहम खुलासे किए हैं। अपराधियों ने बताया कि डोरंडा के हेथू गांव निवासी जमीन कारोबारी व बिल्डर मदन और गंगा की हत्या करने आए थे। उसी गांव के जमीन कारोबारी बीनू गोप ने इसके लिए पांच लाख रुपए की सुपारी दी थी। इनके बीच लंबे समय से जमीन कारोबार को लेकर दुश्मनी चली आ रही थी।

सोनू हत्याकांड में भी शामिल थे सभी

एनकाउंटर होने के एक दिन पहले शाम में सोनू ठाकुर नामक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या करने में विशाल, सुमित, दिलीप, रॉकी, रवि और जेपी शुक्ला शामिल था। बताया गया कि इन अपराधियों ने सोनू ठाकुर को उसके घर से बुलाया। मिलन चौक पर आने के बाद अपराधियों व सोनू ठाकुर के बीच बकझक हुई। बकझक के दौरान ही उनलोगों ने सोनू ठाकुर की गोली मारकर हत्या कर दी।

12 साल जेल में काट चुका है मुन्ना राय

मुन्ना राय उर्फ शत्रुघ्न राय ने धुर्वा में चंदन कुमार नामक एक युवक की हत्या के मामले में जेल में 12 साल तक रहा था। सजा काट कर वह जेल से बाहर निकला था। वहीं, जेपी शुक्ला, विरेंद्र यादव समेत सभी अपराधी आ‌र्म्स एक्ट और मारपीट के आरोप में जेल भी गया है। पुलिस इन सभी अपराधियों के क्राइम रिकॉर्ड को खंगाल रही है।

पुलिसकर्मियों को मिलेगा अवार्ड

एसएसपी ने कहा कि एनकांउटर में शामिल पुलिसकर्मी भोला प्रसाद सिंह, अरगोड़ा थानेदार रतिभान सिंह, तारिक अनवर समेत 15 पुलिसकर्मियों को पुरस्कार देने के लिए सरकार से अनुशंसा की गई है।