-सीएम ने सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल और शौचालय निर्माण हर घर को सम्मान योजना का किया शुभारंभ

-जारी रहेगी सार्वजनिक चापाकल की मरम्मत और देखरेख की योजना

-सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार करेगी सरकार

-अगले चार-पांच वर्ष में बिहार को खुले में शौच से मुक्त करा देंगे

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार के सात निश्चय से बिहार के गांव और शहर दोनों स्मार्ट बन जाएंगे। यह मालूम नहीं कि स्मार्ट सिटी कब बनेगा? पांच सौ करोड़ खर्च कर यानी सालभर में सौ करोड़ खर्च से कोई शहर स्मार्ट कैसे बन जाएगा? सात निश्चय के तहत दो निश्चय का एक साथ अधिवेशन भवन में शुभारंभ करते हुए सीएम ने कहा कि इस निश्चय से बिहार के क्क् करोड़ लोगों के मन में आनंद होगा। शुरू में लोगों को दिखाई नहीं देता है। भविष्य में समाज के पुनर्निर्माण में इसका प्रभाव दिखेगा।

प्रत्येक व्यक्ति को क्फ्भ् लीटर पानी

हर घर नल का जल निश्चय की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि लोगों का सपना है घर में नल का जल। इस योजना के माध्यम से एक व्यक्ति को कम से कम क्फ्भ् लीटर पानी मिलेगा। आर्सेनिक और फ्लोराइड प्रभावित एरिया में नल के जल की व्यवस्था का काम लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के जिम्मे होगा। गांवों में पंचायती राज विभाग के जिम्मे और शहर में छोटी परियोजनाएं नगर विकास विभाग के पास और बड़ी लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के पास रहेंगी। इसके माध्यम से हम वार्ड स्तर पर जलापूर्ति योजनाएं शुरू करेंगे। नगर पंचायत और नगर परिषद में इसकी अपार संभावनाएं है। योजना को लेकर कोई भ्रम नहीं है। सालाना कितनी राशि लगेगी इसका आकलन कर लिया गया है। अगर कोई व्यवहारिक कठिनाई आती है तो योजना में संशोधन करेंगे।

खुले में शौच से कराएंगे मुक्त

सीएम नीतीश ने कहा कि इस योजना के साथ-साथ जितने भी सार्वजनिक चापाकल हैं उसके मरम्मत और देखरेख की प्रक्रिया जारी रहेगी। वहीं ग्रामीण एरिया में जो सार्वजनिक कुआं है उसका भी सरकार जीर्णोद्धार करेगी। शौचालय निर्माण हर घर का सम्मान निश्चय पर कहा कि एक-एक घर का सर्वेक्षण कराया गया है और उसके आधार पर शौचालय बनाने का लक्ष्य रखा गया है। चार-पांच वर्षो में बिहार को खुले में शौच से मुक्त करा देंगे। जिनके पास शौचालय बनाने के लिए अपनी जमीन नहीं है उनके लिए कम्युनिटी शौचालय बनाकर उसकी चाबी उन्हें दे दी जाएगी। हमारी योजना युनिवर्सल है। किसी को वंचित नहीं किया जाएगा। शौचालय बना देने से ही नहीं होगा, इसके लिए लोगों में जागरुकता भी लानी होगी।

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत और नगर विकास मंत्री महेश्वर हजारी भी मौजूद थे।

फिर यात्रा करेंगे सीएम नीतीश

सीएम नीतीश विश्वास यात्रा, सेवा यात्रा की तरह एक बार फिर यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि लोगों से बात कर योजना बनाते हैं। फिर निकलने वाले हैं यात्रा पर। देखने जाएंगे फील्ड में कि सात निश्चय और अन्य योजनाओं का क्रियान्वयन किस तरह हो रहा है।