घर बैठे PGI डॉक्टर्स से लीजिए अप्वाइंटमेंट

- मरीजों और तीमारदारों को बड़ी राहत, ऑनलाइन पेशेंट केयर पोर्टल शुरू, घर से ही देख सकेंगे जांच रिपोर्ट

LUCKNOW: संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एसजीपीजीआई में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए ये खबर बड़ी राहत वाली है। मरीज अब घर बैठे ही अपनी जांच रिपोर्ट, इलाज के खर्च का विवरण, डॉक्टर से अप्वाइंटमेंट के साथ ही रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं। असल में मरीजों की सुविधाओं के लिए ऑनलाइन पेशेंट केयर पोर्टल का बीटा वर्जन शुरू किया गया है। पोर्टल संस्थान की वेबसाइट www.ह्यद्दश्चद्दद्बद्वह्य.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है। इसका यूज संस्थान आने वाले नए मरीजों के साथ-साथ पुराने मरीज जो पहले से पंजीकृत हैं, भी कर सकते हैं।

यूं मिलेगी सुविधा

पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए मरीज को दस अंकों का रजिस्ट्रेशन नंबर जो कार्ड पर अंकित होता है डालना होगा। इसके बाद पासवर्ड के लिए ओटीपी नंबर सिस्टम द्वारा मरीज के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, जिसको मरीज द्वारा सेक्रेट रखना चाहिए। पेशेंट पोर्टल का यूज मरीज भीड़ व समय को बचाने के लिए कर सकें गे।

अप्वाइंटमेंट में नहीं बर्बाद होगा समय

एसजीपीजीआई में पूरे उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों से भी मरीज इलाज के लिए आते हैं। ज्यादातर मरीजों को लंबी लाइनों में लगकर रजिस्ट्रेशन के लिए जूझना पड़ता है। कई बार अप्वाइंटमेंट न मिल पाने से वापस भी जाना पड़ता है। इसके अलावा अपनी जांच रिपोर्ट के लिए भी घंटों लाइन में लगना पड़ता है। इन समस्याओं से मरीजों को छुटकारा मिलेगा और मरीजों के साथ परिजनों का दर्द भी कम होगा।

प्रॉब्लम हो तो बताएं

पीजीआई की सीनियर पीआरओ मोनालिसा चौधरी के मुताबिक, पोर्टल के उपयोग में कोई समस्या हो तो श्चह्लश्चश्रह्मह्लड्डद्य@ह्यद्दश्चद्दद्ब.ड्डष्.द्बठ्ठ या 8004904478, 8004904712 पर फोन पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सुविधाएं

1. नये मरीजों का online ragistration

2. चिकित्सकीय परामर्श के लिए मरीजों का अप्वाइंटमेंट

3. अप्वाइंटमेंट निरस्तीकरण और दूसरा अप्वाइंटमेंट लेना

4. जांच रिपोर्ट देखने और प्रिंट की सुविधा

5. मरीजों के अकाउंट डाटा को प्रिंट व देखने के लिए।

6. मरीजों का इलेक्ट्रानिक मेडिकल रिकार्ड ((EMR)

7. पेशेंट इंप्लायर्स रिकॉर्ड ((PED) का प्रिंट, अवलोकन