- न एडमिशन का पता न अप्रूवल का, सेशन कैसे होगा

- जो फॉर्म बिके अब तक वो भी नहीं हुए जमा

DEHRADUN : स्टेट में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए शासन का इवनिंग क्लासेज का प्लान धराशायी होता नजर आ रहा है। एसजीआरआर की बात करें तो यहां क्ब्0 सीट्स के लिए श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी ने सितंबर को इंस्पेक्शन किया था, लेकिन अभी तक इन सीट्स को लेकर कोई अप्रूवल तक नहीं आया है। जबकि आधा सेशन पार होने को है। ऐसे में सेशन स्टार्ट होने पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

नहीं मिला कोई अप्रूवल

श्री गुरु रामराय पीजी कॉलेज में बीए की क्ब्0 सीट्स के लिए शासन को मैनेजमेंट की ओर से प्रपोजल भेजा गया था, जिसके बाद श्री देव सुमन यूनिवर्सिटी की टीम ने क्क् सितंबर को इवनिंग क्लासेज के लिए कॉलेज के इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं का निरीक्षण किया था। इस बात को करीब दो महीने गुजरने को हैं, लेकिन अभी तक कॉलेज को यूनिवर्सिटी की ओर से कोई अप्रूवल लेटर प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में अगर अब सेशन किसी तरह स्टार्ट किया जाता है तो यूजीसी के मानकों के हिसाब से क्80 की अनिवार्य पढ़ाई कराना असंभव होगा।

कॉलेज को नहीं मिल रहे स्टूडेंट्स

कॉलेज इवनिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए पूरी तरह तैयार है। कॉलेज ने अपने लेवल पर एडमिशन के लिए फॉर्म भी निकाल दिए हैं, लेकिन इस सब के बीच रोचक बात यह है कि अभी तक कॉलेज में कोई भी स्टूडेंट इवनिंग क्लास में एडमिशन के लिए आया ही नहीं, जबकि कॉलेज ने इवनिंग क्लास में एडमिशन किए जाने की घोषणा काफी पहले कर दी थी। इतना ही नहीं जहां इवनिंग क्लास स्टार्ट किए जाने से पहले असीमित छात्र संख्या की बात हो रही थी। वह भी कहीं दिखाई नहीं दे रही है। इसका सीधा उदाहरण एमकेपी और डीएवी पीजी कॉलेज के मॉर्निग एडमिशन का फीका रिस्पॉन्स और एसजीआरआर में इवनिंग क्लास के लिए गिनती के फॉर्म बिकने से लगाया जा सकता है। खास बात यह कि कॉलेज के जो फॉर्म अब तक बिके हैं। वह भी कॉलेज में जमा नहीं कराए गए हैं। ऐसे में कॉलेज भी बात से परेशान है कि आखिर इवनिंग क्लास क्यों और किसके लिए चलाई जाएगी।

'हमारी ओर से शासन को प्रपोजल भेजा गया था। क्ब्0 सीट्स पर इवनिंग क्लास में एडमिशन होंगे, लेकिन अभी तक स्टूडेंट्स ने इवनिंग क्लास में रूचि नहीं दिखाई है। यूनिवर्सिटी की ओर से अप्रूवल अभी प्राप्त नहीं हुआ है.'

-डा। दिनेश सिंह, ऑफिशिएटिंग प्रिंसिपल,

एसजीआरआर पीजी कॉलेज।