- बीडीए, प्रशासन, आरएलडीए की संयुक्त बैठक में रेलवे को प्रस्ताव रखने का दिया सुझाव

- टीपी नगर में सिर्फ रजिस्टर्ड मैकेनिक ही रहेंगे, अवैध कब्जे पर गरजेगी बीडीए की जेसीबी

BAREILLY:

शाहदाना रेलवे लाइन की जमीन पर 18 मीटर चौड़ी सड़क के प्रस्ताव बगैर बरेली डेवलपमेंट अथॉरिटी ने लैंड यूज को आवासीय में चेंज करने से मना कर दिया। कमिश्नरी में आयोजित बीडीए बोर्ड की मीटिंग में प्रस्ताव पर चर्चा करने के बाद आरएलडीए को वापस कर दिया गया। साथ ही, सुझाव दिया की आरएलडीए, बीडीए और प्रशासन के साथ संयुक्त बैठक कर सड़क बनाने का प्रपोजल तैयार करे, जिसके बाद ही लैंडयूज पर सुनवाई हो सकेगी।

बेशकीमती जमीन का सदुपयोग

बीडीए वीसी डॉ। सुरेंद्र कुमार ने बताया कि श्यामगंज से इज्जतगनगर स्टेशन से होते हुए शाहदाना मालगोदाम तक जाने वाली वर्षो पुरानी रेलवे लाइन की जमीन बेशकीमती है। यह 10 से 40 मीटर तक कई स्थानों पर चौड़ी है। ऐसे में, ट्रैक पर आवास बनें पर इसका कॉमर्शियल यूज भी किया जाना जरूरी है। ताकि, रेलवे को भी इससे लाभ मिल सके। शहर से ट्रैफिक कम होगा और एक अच्छा खासा मार्केट डेवलप हो सकेगा। इसके अलावा स्कूल, पार्क व अन्य कई प्रयोग में जमीन लाई जा सकती है। जिसका सुझाव आरएलडीए को दिया गया है। साथ ही, दिए गए बिंदुओं पर विचार के बाद नया प्रस्ताव मांगा गया है।

ज्वॉइंट मीटिंग में रखे प्रस्ताव

बताया कि रेलवे को वापस किया गये प्रस्ताव को फिर से सभी जरूरतों को ध्यान में रखकर प्रस्तुत करने का सुझाव दिया गया है, जिसके बाद फिर से बोर्ड में प्रस्ताव को रखने से पहले इसे प्रशासन, बीडीए और रेलवे बोर्ड के प्रतिनिधियों की ज्वॉइंट मीटिंग में रखकर चर्चा की जाएगी। ताकि प्रस्ताव को कमिश्नर के समक्ष अनुमोदित कर शासन को फाइनल मुहर लगाने के लिए भेजा जा सके। मीटिंग में अन्य 6 प्रस्तावों में 5 पर कमिश्नर ने सहमति जताई है, लेकिन केसीएमटी के ग्राम कलापुर में कॉलेज के सामुदायिक सुविधा व सेवा में लैंडयूज चेंज के प्रस्ताव की संयुक्त जांच के आदेश दिए हैं। 10 दिन में रिपोर्ट कमिश्नर को सौंपनी होगी।

टीपी नगर में हटेंगे अवैध कब्जे

बीडीए बोर्ड की बैठक की शुरु आत पूर्व में बैठक की कार्यवाहियों की समीक्षा के साथ हुई। जिसमें टीपी नगर में प्लॉट के अलॉटमेंट पर चर्चा हुई। कमिश्नर ने मैकेनिकों की दुकानों के लिए बीडीए में 43 मैकेनिकों के आवेदन होने की जानकारी दी। कमिश्नर ने बीडीए को टीपी नगर में अवैध कब्जा मुक्त का अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया है। कहा है कि अवैध कब्जा धारक चाहे वह मैकेनिक हों या अन्य व्यवसायी किसी को बगैर रजिस्ट्रेशन के वहां रहने नहीं दिया जाए। प्लॉट खरीदने वालों में इंवेस्टर्स न हो, इस पर निगाह रखने के लिए भी निर्देश दिए हैं। यहां डीएम आर विक्रम सिंह, बीडीए सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह व अन्य मौजूद रहे।

अन्य प्रस्तावों पर मुहर

- ग्राम बरकापुर स्थित सरस्वती बालिका विद्या मंदिर पर कॉलेज निर्माण का लैंड यूज चेंज प्रस्ताव मंजूर

- प्रियदर्शिनी नगर आवासीय योजना के लिए क्रय की गई भूमि पर हाईकोर्ट के आदेश के तहत मंजूर

- रामपुर रोड योजना में पाकीजा नाज रिजवी को वर्तमान विकास व्यय के अनुसार धनराशि वसूली जाएगी

- बीडीए के पुराने कार्यालय भवन को भारतीय जीवन बीमा निगम को बेचने का प्रस्ताव पर लगी मुहर

- आवास एवं शहरी नियोजन विभाग लखनऊ द्वारा आवासीय भवनों का मैप 30 दिन में जारी करने पर मंजूरी

- बरेली महायोजना 2031 तैयार करने के लिए नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग को एजेंसी बनाने पर मंजूरी

बोर्ड मीटिंग में आरएलडीए को रेलवे की जमीन पर रोड का प्रावधान रखते हुए शेष जमीन पर लैंडयूज चेंज का सुझाव देते हुए प्रस्ताव वापस कर दिया गया है। अन्य प्रस्तावों पर सहमति बनी है।

सुरेंद्र कुमार, उपाध्यक्ष, बीडीए