- यूपी देश-विदेश के उद्यमियों के लिए बना निवेश का आकर्षक डेस्टीनेशन

LUCKNOW: औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की अध्यक्षता में शुक्रवार को कोलकाता के होटल आईटीसी सोनार में यूपी इंवेस्टर्स समिट-2018 की सफलता के लिए आयोजित रोड शो के दौरान 35 हजार करोड़ रुपये के निवेश पर सहमति दी गई। रोड शो में उद्योग जगत के 300 से अधिक प्रतिष्ठित उद्योगपति, निवेशक, उद्यमी एवं डेलीगेट मौजूद थे। वहीं बी-2-जी मीटिंग में 25 से अधिक उद्यमियों एवं निवेशकों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त यूपी डेवलपमेंट फोरम के डेलिगेशन से प्रदेश में निवेश के संबंध में चर्चा हुई।

सड़क निर्माण में दिखाई रुचि

रोड शो में श्रेय इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस द्वारा यूपी में अगले दो वषरें में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की इच्छा जताई गयी। कंपनी द्वारा प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के उच्चीकरण तथा बीओटी आधार पर सड़क निर्माण में रूचि दिखाई गई। इसके अतिरिक्त कंपनी मेगाफूड पार्क निर्माण में भी निवेश करेगी। बुंदेलखंड में मेगा सोलर पार्क की स्थापना में भी अगले दो वषरें में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश के प्रति रूचि प्रदर्शित की गई। इसके अलावा सेंचुरी प्लाई प्रदेश में 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। वहीं उद्यमी हर्ष नेवेतिया ने वाराणसी में होटल बनाने में रूचि दिखाई। रोड शो को संबोधित करते हुए औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। बदलते परिवेश में यह राज्य देश-विदेश के उद्यमियों के लिए निवेश का आकर्षक डेस्टीनेशन बन चुका है। वर्तमान प्रदेश सरकार निवेश फ्रेंडली नीतियों को लागू कर उद्यमियों को भरपूर सुविधाएं एवं संरक्षण प्रदान करेगी।

सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

वहीं आईडीसी अनूप चंद्र पांडे ने रोड शो में आये उद्यमियों से कहा कि यूपी देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। अब उद्यमियों को प्रदेश में निवेश के समय ही उन्हें एमओयू हस्ताक्षर करते ही अनापत्ति प्रमाण पत्र एवं सभी स्वीकृतियां प्रदान कर दी जायेंगी। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिसके तहत जटिल प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है। प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में पूंजी निवेश की असीम संभावनाएं हैं। प्रदेश का सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग क्षेत्र में देश में दूसरा स्थान है। एमएसएमई की नयी नीति के अन्तर्गत उद्यमियाें को निवेश हेतु विशेष प्रोत्साहन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

इन उद्योगपतियों से हुई चर्चा

श्याम स्टील के निदेशक मनीष बेरीवाला, बंगाल एम्बुजा हाउसिंग डेवलेपमेंट लिमिटेड के एमडी हर्ष वर्धन नेवतिया, बर्जर पेंट के सीनियर वायस प्रेसिडेंट डॉ। पीके घोष एवं आईटीसी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजीव पुरी।