कुछ तैनाती वाले स्कूलों में गए और कुछ नहीं पहुंचे, सभी पर बनाया धरने में शामिल होने का प्रेशर

शाम को डिप्टी सीएम के घर के सामने डटे, प्रतिनिधि को सौंपा ज्ञापन

ALLAHABAD: हैलोआप स्कूल में क्यों हैं? धरने में नहीं चलना है क्या? जवाबहम तो अभी भी शिक्षा मित्र हैं, हमें क्या लेना देना? आप लोग सहायक अध्यापक से समायोजित हुए हो नहीं, ऐसा नहीं है सभी प्रभावित हुए हैं। निदेशालय चलना ही होगा। स्कूल बंद कराकर पहुंचिए। कुछ इसी अंदाज में शिक्षा मित्र से सहायक अध्यापक बने लोगों ने समायोजन से बाहर साथियों को धरने में शामिल होने के लिए प्रेशर बनाया। बेसिक शिक्षा निदेशालय के समक्ष धरना देने पहुंचे ये लोग पूरे दिन बारिश में भींगते डटे रहे। शाम तक कोई समाधान नहीं मिला तो डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के आवास के सामने धरने पर बैठ गए। प्रतिनिधि को ज्ञापन सौंपा। शुक्रवार को भी धरना यथावत जारी रहेगा।

सचिव कार्यालय में सौंपा मांग पत्र

मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे शिक्षामित्रों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों के समायोजन को निरस्त कर दिया। इससे 1.70 लाख शिक्षा मित्रों के आगे रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया। इस फैसले से प्राथमिक शिक्षा पर भी गहरा संकट उत्पन्न हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों का भविष्य सुरक्षित करने का अधिकार राज्य सरकार को सौंपा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को संबोधित मांग पत्र सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में मौजूद संयुक्त सचिव अशोक कुमार गुप्ता को प्रदर्शन स्थल पर बुलाकर सौंपा। इसमें सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने और समायोजित शिक्षामित्रों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उचित निर्णय लेने की मांग की गई है।

सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम

समायोजन रद्द होने के बाद से कई जिलों में शिक्षामित्रों ने द्वारा किए गए हंगामे और उपद्रव को देखते हुए गुरुवार को शिक्षानिदेशालय में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। इस दौरान सिविल लाइंस थाने की पुलिस फोर्स, महिला पुलिस फोर्स के साथ ही सीओ सिविल लाइंस श्रीश्चन्द्र और एलआईयू के लोग मौजूद रहे। पुलिस की टीम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रही। जिससे किसी भी

प्रकार की दिक्कत उत्पन्न न हो।

------

2328 कुल प्राथमिक विद्यालयों की संख्या

3600 कुल शिक्षा मित्रों की संख्या

3000 सहायक अध्यापक पद पर समायोजित हो चुके

600 अभी भी शिक्षा मित्र के तौर पर काम कर रहे