महिला व हैंडीकैप शिक्षामित्रों के समायोजन के लिए स्कूल आवंटन प्रक्रिया आज से शुरू

BAREILLY:

शिक्षामित्र समायोजन के लिए ख्00ख् शिक्षामित्रों की काउंसलिंग वेडनस डे को पूरी होने के बाद आज से स्कूल आवंटन प्रक्रिया शुरू रही है। दो दिन तक डायट में चलने वाले स्कूल आवंटन में टोटल 7फ्8 शिक्षामित्र भाग लेंगे। आवंटन में ख्फ् हैंडीकैप शिक्षामित्रों के बाद बची 7क्भ् महिला शिक्षामित्रों को वरीयता दी जाएगी।

इससे पहले थर्सडे को आवंटन के लिए स्कूलों की लिस्ट बीएसए दफ्तर में चस्पा कर दी गई। आवंटन में नगर क्षेत्र के टीचर नगर में जबकि देहात क्षेत्र में नियुक्त टीचर किसी भी देहात क्षेत्र के किसी भी ब्लॉक का स्कूल चुन सकते हैं।

मीटिंग से हल निकलने की संभावना

बरेली में दूसरे बैच के ख्00ख् शिक्षामित्रों का समायोजन होना है, जबकि रिक्त पद सिर्फ क्ख्भ्7 बचे हैं। बाकियों के समायोजन के लिए नए पद सृजित करने की बात कही जा रही है। बेसिक शिक्षा सचिव ख्ब् अप्रैल को सभी जिलों के बीएसए की मीटिंग ले रहे हैं। जिसमें नए शिक्षक पद सृजित कर समायोजन का समाधान निकलने की संभावना है। आरटीई लागू होने के बाद सभी स्कूलों में फ्0 छात्रों पर एक शिक्षक के पैरामीटर के आधार पर नए पद सृजित किये जाने हैं। इन्हीं की सहायता से शिक्षामित्रों का समायोजन हो सकेगा। बता दें कि बरेली समेत करीब फ्0 जिलों में रिक्त शिक्षक पद की संख्या कम रह जाने से शिक्षामित्र समायोजन पर संकट आ गया है।