आईटी ने मांगा 'काले धंधे' का ब्यौरा

-इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आईनेक्स्ट से मांगा ब्यौरा

-इंप्लाईज को ईमेल भेजकर बताई पॉलिसी, वेबसाइट पर भी दी सफाई

LUCKNOW : पांच और हजार रुपये की नोटों के बदले प्लॉट बेचने वाली रियल इस्टेट कंपनी शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजक्ट प्राइवेट लि। का खेल उजागर होते ही हड़कंप मच गया। काले को सफेद करने में जुटे कंपनी के जिम्मेदार बैकफुट पर हैं। दूसरी ओर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने आई नेक्स्ट से ब्लैक मनी को व्हाइट करने के पूरे खेल का ब्यौरा मांगा है।

बैकफुट पर शाइन सिटी

शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजक्ट प्राइवेट लि। ने अपनी वेबसाइट पर सफाई दी है। एक दिन पहले तक पुराने नोटों के बदले प्लॉट का ऑफर करने वाली कंपनी ने वेबसाइट पर अब सफाई देते हुए लिखा है कि 500 और 1000 की पुरानी करेंसी किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं होगी। यही नहीं कंपनी ने अपने सभी एसोसिएट को भी वेबसाइट के जरिये भी अब चेताया है कि पांच सौ और एक हजार रुपये की करेंसी न लें। वहीं, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी शाइन सिटी को भी अपने राडार पर ले लिया है। असल में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को अंदेशा है कि शाइन सिटी की तरह दूसरी रियल इस्टेट कंपनियां भी इस तरह के धंधे में शामिल हैं। ऐसे में शाइन सिटी के साथ कई अन्य रियल इस्टेट कंपनियों को भी आईटी ने राडार पर ले लिया है।

किसानों के खातों से खेल

सूत्रों की मानें तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को पता चला है कि सिर्फ जनधन खातों का नहीं बल्कि किसानों के खातों का भी मिसयूज किया जा रहा है। ज्यादातर रियल इस्टेट कंपनियां किसानों से जमीन खरीद कर उसकी प्लॉटिंग करती हैं। ऐसे में उन्हीं किसानों के खातों में पैसे जमाकर कंपनी के खातों में चेक के थ्रू ले रहे हैं। इस मॉडस अपरेंडी को भी ब्रेक करने के लिए उपाय तलाशे जा रहे हैं जिससे ब्लैक मनी को व्हाइट करने वालों को उजागर किया जा सके।

इंप्लाईज को भेजा मेल

पोल खुलने के बाद शाइन सिटी इंफ्रा लिमिटेड ने इंप्लाईज को मेल भेज कर अब हिदायत दी है। कहा गया है कि अगर कोई 500 और 1000 रुपये की ओल्ड करेंसी पर डील कर रहा है तो ना करें। कंपनी ने अब अपनी छवि का भी हवाला दिया है। कंपनी की वेबसाइट पर भी एसोसिएट्स को संबोधित करते हुए लिखा गया है कि पांच सौ और 1000 के पुराने नोट नहीं लिए जाएंगे।

आईटी ने मांगी रिकॉर्डिग

आई नेक्स्ट के स्टिंग आपरेशन के बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने पूरा ब्यौरा मांगा है, जिस पर वह आगे की कार्रवाई कर सके। सूत्रों की मानें तो अधिकारी पूरी मॉडस अपरेंडी समझने की कोशिश कर रहे हैं जिससे मामले की तह तक पहुंचा जा सके।

व्हाट्सएप ग्रुप पर साढ़े 650 मेंबर

व्हाट्सएप पर शाइन सिटी इंफ्रा एलकेओ के नाम से पांच ग्रुप बनाये गये हैं जिस पर लगभग साढ़े छह सौ लोगों को जोड़ा गया है। सभी ग्रुप की नंबरिंग की गयी है। इन्हीं ग्रुप पर पांच सौ और एक हजार रुपये की पुरानी करेंसी से प्लॉट बुक कराये जाने का ऑफर दिया गया था। साथ में यह भी बताया गया है कि शहर में कहां कहां इस कंपनी के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। खुलासे के बाद अब कंपनी की मीडिया, एडमिन हेड सबा का कहना है कि कौन सा ग्रुप चल रहा है, इसके बारे में जानकारी नहीं है। कंपनी की ओर से इस तरह का कोई व्हाट्सएप ग्रुप नहीं चलाया जा रहा है।